अनोखी जटा के कारण बाबा के नाम से मशहूर हो गये बिहार के मुंगेर में रहने वाले सकल देव टुड्डू

मुंगेर : बिहारमें मुंगेर जिले के रहने वाले 63 वर्षीय सकल देव टुड्डू को अपनेसिरपर जटा रखने काअजीबोगरीब शौकहै और वे अपने इसी शौक के कारणआज मशहूर है. उनके शौक को देखते हुए लोग उन्हें भगवान का अवतार भी मानने लगे हैं. वहीं, सकलदेव टुड्डू अपनी इस अद्भुत जटा को ईश्वर की देन कहते हैं. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 17, 2019 7:11 PM

मुंगेर : बिहारमें मुंगेर जिले के रहने वाले 63 वर्षीय सकल देव टुड्डू को अपनेसिरपर जटा रखने काअजीबोगरीब शौकहै और वे अपने इसी शौक के कारणआज मशहूर है. उनके शौक को देखते हुए लोग उन्हें भगवान का अवतार भी मानने लगे हैं. वहीं, सकलदेव टुड्डू अपनी इस अद्भुत जटा को ईश्वर की देन कहते हैं. उनके मुताबिक, चालीस वर्ष पहले एक दिन उनके सपने में भगवान आये और कहा कि अपने बालों को कभी भी कटवाना मत और न ही बालों कोकभी धोना. तभी से वे इसे भगवान से मिला आशीर्वाद मान कर अपने बालों को सहेज कर रखने लगे है.

31 वर्षों तक वन विभाग में कार्यरतरहे सकलदेव टुड्डू को गांव और आसपास के लोग जटावाले बाबा या महात्मा कहकर बुलाते हैं. तकरीबन 63वर्ष के सकलदेव टुड्डू की जटाभी अद्भुत है और वे इसे सहेज कर रखते हैं. इनकी जटा इतनी लंबी है कि इसे खुला रखकर चलना मुश्किल होता है. सकलदेव टुड्डू के कद से भी ज्यादा लंबी उनकी जटा की है. इनकी जटा तकरीबन छह फीट लंबी है. तकरीबन40 साल की उम्रसेअब तक उन्होंने अपने बाल नहीं कटवाए है और न ही उन्होंने उसेधोया है. जिसके बाद उनके बालों में अपने आप ही जटा बन गयी. सकलदेव टुड्डू के बालों में आज यही जटा उनकी पहचान बन गयी है.

Next Article

Exit mobile version