अस्पताल में इलाज के लिए दिव्यांगों को मिले अलग सुिवधा

मधेपुरा/बिहारीगंज : गुरुवार को सदर अस्पताल के सभागार में राज्य नि:शक्तता आयुक्त द्वारा दिव्यांगजनों की मूलभूत सुविधाओं को लेकर स्वास्थ्य विभागीय समीक्षा बैठक की, जिसमें सीएस डॉ सुभाष चंद्र श्रीवास्तव, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एके वर्मा, डीपीएम आलोक कुमार, डीसीएम संजीव कुमार, अस्पताल प्रबंधक नवनीत चंद्र आदि मौजूद थे. बैठक के दौरान दिव्यांगजनों के लिए […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 18, 2019 7:43 AM

मधेपुरा/बिहारीगंज : गुरुवार को सदर अस्पताल के सभागार में राज्य नि:शक्तता आयुक्त द्वारा दिव्यांगजनों की मूलभूत सुविधाओं को लेकर स्वास्थ्य विभागीय समीक्षा बैठक की, जिसमें सीएस डॉ सुभाष चंद्र श्रीवास्तव, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एके वर्मा, डीपीएम आलोक कुमार, डीसीएम संजीव कुमार, अस्पताल प्रबंधक नवनीत चंद्र आदि मौजूद थे. बैठक के दौरान दिव्यांगजनों के लिए विभिन्न सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर चर्चा की गयी. मौके पर आयुक्त द्वारा बैठक की तैयारी के लिए कागजातों में कमी पाये जाने पर बुनियाद केंद्र के कर्मियों फटकार भी लगाई गई व कार्य में लापरवाही बर्दास्त नहीं करने की बात कही गई.

आयुक्त डॉ शिवाजी कुमार ने कहा कि सदर अस्पताल पहुंचने वाले दिव्यांगों के लिए विभाग द्वारा विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाय. अस्पताल में दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर, रैंप सहित इलाज के लिए अलग सुविधा दी जाय. ताकि इलाज के दौरान उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े. एडिप योजना के तहत गंभीर रूप से विकलांग दिव्यांगजनों के लिए सरकार द्वारा मस्कुलर, स्ट्रोक, प्रमस्तिष्क अंगघात सहित विभाग कृतिम अंग दिए जाने का प्रावधान है. वहीं शरीर का आधा हिस्सा दिव्यांग होने पर उन्हें मोटराइज्ड देने का भी प्रावधान है.
इस योजना के तहत शर्तों के अनुसार विभिन्न छूट व अनुदान के साथ दिव्यांगों को लाभ दिये जाने का प्रावधान है. वहीं दिव्यांगजनों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का निर्माण किया गया है. आयुक्त डॉ शिवाजी कुमार ने बताया शुक्रवार को शहर के रासबिहारी मैदान में दिव्यांगजनों के लिए चलंत न्यायलय का आयोजन किया जा रहा है. इस लोक अदालत में दिव्यांगजनों के सभी शिकायत को सुनकर उसका निष्पादन किया जायेगा.
वहीं दूसरी ओर डीआरसीसी, जिला परिषद भवन, नगर परिषद, समाहरणालय सभागार में जिले के सभी वरीय अधिकारियों की मौजूदगी में समीक्षा बैठक हुई. मौके पर बुनियाद केंद्र डीपीएम नूरी बेगम, लेखापाल विक्रम कुमार सोनी, सिनियर फिजियोथेरेपिस्ट डॉ सौरभ सुमन, डॉ ईशा स्मिता, जिशा समीम, केस मैनेजर प्रमोद कुमार भारती, अमरेंद्र कुमार अमर, मधुमित सिंहा, सुनिता कुमारी व अन्य मौजूद थे.
बिहारीगंज प्रतिनिधि के अनुसार प्रखंड प्रागंण में दिव्यांगों के हक व अधिकार को लेकर प्रखंडस्तरीय शिविर लगाया गया. शिविर में दिव्यांग को होने वाले परेशानी व उनका हल के लिए चर्चा की गई. बैठक में प्रमुख भाष्कर सिंह, बीडीओ दीना मर्मू, सीओ अभय कांत मिश्र, मनरेगा पीओ शतीश आनंद, रतनचंद दास, महबूब आलम, सुमित्रा देवी, मनरेगा जेई स्वामी देवकंचन आदि मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version