पानी की नहीं हुई निकासी कैसे उपजेगा अब अन्न

लखीसराय : रबी फसल की बुआई का उचित समय आ जाने के बावजूद बड़हिया टॉल क्षेत्र से पानी की निकासी नहीं होने से किसान काफी चिंतित हैं. जिसको लेकर किसानों का एक प्रतिनिधि मंडल गुरुवार को एसडीओ से मिलकर बड़हिया टाल से पानी की निकासी करने की मांग रखी. जिलाधिकारी के नाम एक पत्र एसडीओ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 18, 2019 8:12 AM

लखीसराय : रबी फसल की बुआई का उचित समय आ जाने के बावजूद बड़हिया टॉल क्षेत्र से पानी की निकासी नहीं होने से किसान काफी चिंतित हैं. जिसको लेकर किसानों का एक प्रतिनिधि मंडल गुरुवार को एसडीओ से मिलकर बड़हिया टाल से पानी की निकासी करने की मांग रखी.

जिलाधिकारी के नाम एक पत्र एसडीओ को सौंपते हुए किसानों ने कहा कि रबी फसल की बुआई का उचित समय 15 अक्तूबर से 25 अक्तूबर के बीच का है जो बाढ़ के पानी का जल जमाव खेतों में रहने के कारण संभव होता नहीं दिख रहा है. किसानों ने कहा कि बड़हिया टाल सहित फतुहा, मोकामा से बड़हिया तक लगभग सवा लाख हेक्टेयर में रबी की फसल की बुआयी होती है.
अगर यह जल जमाव एक सप्ताह के अंदर नहीं समाप्त होता है तो खेत परती रह जायेगा. आवेदन में कहा गया कि वर्ष 2016 में इसी तरह के जल जमाव की स्थिति बनी हुई थी, जिसका निपटारा तात्कालीन बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन के द्वारा ड्रेजर मशीन से सूरजीचक मुहाने पर जमे गाद को की सफाई करवाकर जलजमाव का निष्कासन करवाया गया था. ग्रामीणों ने एक फिर से प्रशासन व जल संसाधन विभाग से आग्रह किया है कि ड्रेजर मशीन मंगवाकर सूरजीचक में जमे गाद की सफाई कर जल निकासी कर लाखों किसानों के खेतों में रबी फसल की बुआयीकरण कर किसानों के हितों की रक्षा करें.
आवेदन में जदयू नेता सुजीत कुमार, रामनाथ सिंह पंकज कुमार, महेश सिंह, महेश प्रसाद सिंह, संतोष कुमार, सन्नी कुमार, गौतम कुमार, रविशंकर कुमार, दिनेश प्रसाद सिंह, विजय कुमार, ओम प्रकाश सिंह सहित दर्जनों किसानों के हस्ताक्षर मौजूद थे. मौके पर जदयू जिलाध्यक्ष रामानंद मंडल भी उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version