आधार लिंक के बाद पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाने पर ही मिलेगा राशन

जिले में अब तक 85 प्रतिशत राशनकार्डधारी व 74 प्रतिशत लाभुकों का हुआ आधार लिंक शहर के उपभोक्ता आधार कार्ड लिंक कराने में नहीं ले रहे रुचि पीडीएस दुकानों की जांच में कैमूर ने राज्य में पाया दूसरा स्थान भभुआ नगर : जनवितरण प्रणाली के अंतर्गत गरीबों को सस्ते दर पर मिलनेवाले अनाज का वितरण […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 25, 2017 9:47 AM
जिले में अब तक 85 प्रतिशत राशनकार्डधारी व 74 प्रतिशत लाभुकों का हुआ आधार लिंक
शहर के उपभोक्ता आधार कार्ड लिंक कराने में नहीं ले रहे रुचि
पीडीएस दुकानों की जांच में कैमूर ने राज्य में पाया दूसरा स्थान
भभुआ नगर : जनवितरण प्रणाली के अंतर्गत गरीबों को सस्ते दर पर मिलनेवाले अनाज का वितरण अब पीओएस यानी प्वाइंट ऑफ सेल मशीन के जरिये होगा.
इस व्यवस्था से जनवितरण में व्याप्त अनियमितता व भ्रष्टाचार का खत्मा हो जायेगा. इसके लिए सरकार ने सभी राशन कार्डधारियों और उनसे जुड़े लाभुकों का आधार लिंक का काम यथाशीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया है. मिली जानकारी के अनुसार, जिले में अब तक 85 प्रतिशत राशन कार्डधारी व 74 प्रतिशत लाभुकों का आधार लिंक वेबसाइट के पोर्टल पर हो चुका है. आधार लिंक का काम पूरा होते ही पीडीएस दुकानों में पीओएस मशीन लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी. पीओएस मशीन लाभुक के आधार कार्ड से लिंक रहेगी. जिस लाभुक द्वारा आधार कार्ड व बैंक खाता नंबर दिया गया होगा, उसी लाभुक को खाद्यान्न का लाभ मिलेगा. इस मामले में केंद्र सरकार द्वारा स्पष्ट गाइडलाईन जारी की जा चुकी है.
13994 लोगों का ही ब्योरा विभाग को मिला : भभुआ शहर में कुल 5550 राशनकार्डधारी हैं, जिन में से 29095 लाभुक जुड़े हुए हैं. शहरी उपभोक्ता विभाग में अपना आधार व बैंक एकाउंट देने में रुचि नहीं दिखा रहे. प्राप्त जानकारी के अनुसार, 5550 राशनकार्डधारियों में अब तक 3112 व 29095 लाभुकों में 13994 लोगों का ही ब्योरा विभाग को मिल पाया है. वहीं, जिले की बात करें तो कुल 168808 राशनकार्डधारियों में 143776 व 858959 लाभुकों में 638462 लोगों का ब्योरा विभाग के वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है. जिला आपूर्ति पदाधिकारी मोहम्मद ज्याउर्रहमान ने बताया कि बिना आधार लिंक के नयी व्यवस्था में किसी को राशन-केरोसिन का लाभ नहीं मिलेगा.
518 दुकानों की हुई जांच
जनवितरण प्रणाली को दुरुस्त करने के लिए जहां सरकार नयी व्यवस्था के तहत पीओएस मशीन लाने की तैयारी में है. वहीं, राज्यस्तर पर इसकी मॉनीटरिंग भी की जा रही है. पीडीएस दुकानों की जांच के मामले में कैमूर जिले ने पूरे राज्य में दूसरा स्थान पाया है. दुकानों के निरीक्षण के मामले में अप्रैल, जून, जुलाई व अगस्त के आंकड़ों में राजधानी पटना ने अव्वल तो कैमूर ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. जिले में फिलहाल 615 पीडीएस दुकानें संचालित है, जिनमें उपरोक्त महीने में कुल 518 दुकानों की जांच हुई है.
बोले अधिकारी
पीडीएस दुकानों में शीघ्र ही पीओएस मशीन के जरिये खाद्यान्न वितरण की सुविधा शुरू होगी. जिले में आधार लिंक का काम तेजी से निबटाया जा रहा है. बिना आधार के अब राशन-केरोसिन से वंचित होना पड़ेगा.
मोहम्मद ज्याउर्रहमान, जिला आपूर्ति पदाधिकारी

Next Article

Exit mobile version