पारा पहुंचा 40o के पार

परेशानी. सताने लगी गर्मी, दोपहर में घरों से निकलना हुआ मुश्किल गर्म हवा के थपेड़े से आम लोग परेशान चेहरे पर गमछा बांध लोग धूप का कर रहे थे सामना जहानाबाद : तेज पछुआ हवा चलने के कारण तापमान दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है. सुबह 10 बजे के बाद से ही वातावरण में गर्म हवा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 20, 2018 1:08 AM

परेशानी. सताने लगी गर्मी, दोपहर में घरों से निकलना हुआ मुश्किल

गर्म हवा के थपेड़े से आम लोग परेशान
चेहरे पर गमछा बांध लोग धूप का कर रहे थे सामना
जहानाबाद : तेज पछुआ हवा चलने के कारण तापमान दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है. सुबह 10 बजे के बाद से ही वातावरण में गर्म हवा का एहसास होना शुरू हो जाता है. तीखी धूप की वजह से 200 मीटर पैदल चलने पर लोग पसीने से तर-बतर हो जाते हैं. बेचैन लोग धूप से बचने के लिए छांव की तलाश कर बैठ जाते हैं. जिले में मौसम का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. विगत दो-तीन दिनों से गर्म हवा के थपेड़े से आम लोगों के जन-जीवन के कार्य को प्रभावित करना शुरू कर दिया है. लोग दोपहर के समय जरूरी काम पड़ने पर ही घर से बाहर निकलते हैं. गर्म पछुआ हवा से बचने के लिए अधिकांशत: लोग चेहरे पर गमछा बांध घर से बाहर निकल रहे हैं.
खासकर दोपहर का 12-3 बजे के समय में सड़कों पर राहगीरों का आवागमन भी कम हो जाता है. हवा के झोंके सड़क पर पड़े धूल कण को उड़ाकर घरों तक पहुंचा देते हैं. तीखी धूप से बचने के लिए लोग आंख पर चश्मा-टोपी लगा घर से बाहर निकलते दिख रहे हैं. वहीं बाइक सवार हेलमेट, गमछा के सहारे लू का सामना करते दिखते हैं. अधिक गर्मी की वजह से बाहर निकलते ही चेहरा झुलसने लगती है. स्कूलों में मॉर्निंग पढ़ाई होने से बच्चों को स्कूल जाने के क्रम में तो परेशानी नहीं होती है, लेकिन स्कूल से लौटने के समय गर्म हवा के झोंके उन्हें परेशान करते हैं. तीखी धूप की वजह से स्कूल से घर पहुंचते-पहुंचते बच्चों के चेहरे का रंग फीका पड़ जाता है. वहीं अधिक लू के कारण कई कोचिंग संचालक ने पढ़ाई का समय में परिवर्तन कर दिया है.
चार दिनों का तापमान
दिनांक अधिकतम न्यूनतम
19 40 25
18 39 24
17 40 24
16 40 24

Next Article

Exit mobile version