पंचायत स्तर पर स्वच्छता केंद्र गठित

पंचायतों को ओडीएफ बनाने में शिक्षा विभाग की भूमिका अहम जहानाबाद नगर : स्वच्छ भारत मिशन एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत जिले को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु जिला के दो प्रखंड मोदनगंज एवं काको को खुले में शौच की प्रथा को समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है. जिसके लिए जिला […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 21, 2017 9:00 AM
पंचायतों को ओडीएफ बनाने में शिक्षा विभाग की भूमिका अहम
जहानाबाद नगर : स्वच्छ भारत मिशन एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत जिले को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु जिला के दो प्रखंड मोदनगंज एवं काको को खुले में शौच की प्रथा को समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है.
जिसके लिए जिला पदाधिकारी के अध्यक्षता में सभी जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक किया गया जिसमें दोनों प्रखंडों को दो अक्टूबर 2017 तक खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है. डीएम द्वारा निर्देश दिया गया कि पंचायत स्तरीय सभी कर्मियों को इस अभियान से जोड़ा जाना है इसके लिए पंचायत स्तर पर एक स्वच्छता संघर्ष केंद्र का गठन किया गया है.
इस केंद्र से पंचायत स्तर पर एक स्वच्छता संघर्ष केंद्र का गठन किया गया है . इस केंद्र से पंचायत स्तर पर स्वच्छता अभियान को गति दिया जाना है. बैठक में डीएम ने कहा कि पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त बनाने में शिक्षा विभाग की अहम भूमिका है. सभी विद्यालयों में हाजिरी के समय बच्चों से यह पूछा जायें कि उनके घर में शौचालय है या नहीं. साथ ही साथ उन्हें शौचालय की महत्ता ,उसके उपयोग आदि के बारे में बताया जाय ताकि अपने घरों में जाकर अभिभावकों को शौचालय बनाने तथा उसका उपयोग करने के लिए जागरूक कर सके.
डीएम ने यह भी कहा कि दो प्रखंडों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए यह जरूरी है कि इन प्रखंड के लोगों को शौचालय बनाने तथा उसका उपयोग करने के प्रति जागरूक किया जाय. बैठक में बताया गया कि पंचायत स्तर पर एक-एक नोडल पदाधिकारी, शिक्षा विभाग, जीविका, स्वास्थ्य विभाग से प्रतिनियुक्त किया गया है. बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी सभी जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version