श्रद्धालुओं ने महाबोधि मंदिर में किया नाइट मेडिटेशन

बोधगया : बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर विभिन्न देशों के श्रद्धालुओं ने महाबोधि मंदिर परिसर में नाइट मेडिटेशन किया. बोधगया मंदिर प्रबंधन समिति द्वारा लगभग पांच सौ श्रद्धालुओं को नाइट मेडिटेशन की इजाजत दी गयी थी व इसके लिए उनकी पहचान की जांच-पड़ताल के बाद इंट्री पास बनाया गया था. आम श्रद्धालुओं के लिए रात […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 19, 2019 2:00 AM

बोधगया : बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर विभिन्न देशों के श्रद्धालुओं ने महाबोधि मंदिर परिसर में नाइट मेडिटेशन किया. बोधगया मंदिर प्रबंधन समिति द्वारा लगभग पांच सौ श्रद्धालुओं को नाइट मेडिटेशन की इजाजत दी गयी थी व इसके लिए उनकी पहचान की जांच-पड़ताल के बाद इंट्री पास बनाया गया था.

आम श्रद्धालुओं के लिए रात के नौ बजे महाबोधि मंदिर में इंट्री बंद होने के बाद मेडिटेशन करने वाले श्रद्धालुओं को इंट्री दी गयी. मंदिर परिसर में अपनी-अपनी सुविधा के हिसाब से व मच्छर व किसी तरह के कीट आदि की परेशानी से बचने को लेकर श्रद्धालुओं ने मच्छरदानी लगा कर साधना की.

इनकी सुरक्षा के लिहाज से बोधगया थानाध्यक्ष शिव कुमार महतो, सर्किल इंस्पेक्टर उमेश चंद्र व महाबोधि मंदिर के सुरक्षा प्रभारी सुनील कुमार भी मंदिर परिसर में मुस्तैद रहे. रात 11 बजे तक सैकड़ों श्रद्धालु महाबोधि मंदिर पहुंच चुके थे व सुबह चार बजे तक इनकी साधना होगी. गौरतलब है कि बुद्ध जयंती के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए नाइट मेडिटेशन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है.

Next Article

Exit mobile version