गया : बदल रहा मौसम, खुद का रखें ख्याल

गया : बदलते मौसम में बीमार होना आम हो जाता है. हर साल गर्मी के बाद ठंड की दस्तक के साथ ही बुखार और जुकाम जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जरा सा भी कम होता है, तो वह इन बीमारियों की चपेट में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 13, 2018 10:31 AM
गया : बदलते मौसम में बीमार होना आम हो जाता है. हर साल गर्मी के बाद ठंड की दस्तक के साथ ही बुखार और जुकाम जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जरा सा भी कम होता है, तो वह इन बीमारियों की चपेट में आ जाता है.
इस मौसम में चिकित्सक सावधान रहने की सलाह देते हैं. चिकित्सकों के मुताबिक इस मौसम में फ्रिज का पानी पीने, एसी व कूलर का उपयोग करने से ऐसी समस्याएं होती हैं. इस मौसम में शरीर को कभी गर्मी, तो कभी ठंड का अहसास होता है. अक्सर लोग गर्मी लगने पर ठंडा पानी पी लेते हैं या फिर एसी-कूलर आॅन कर लेते हैं. इन चीजों से बचने की जरूरत होती है. इसके अलावा इस मौसम में वातावरण में वायरस भी एक्टिव हो जाते हैं, जो लोगों को बीमार कर देते हैं.
वायरस हवा या मच्छरों के माध्यम से इंसान के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. फिजिशियन डाॅ संजीव कुमार ने बताया कि थोड़ी सावधानी इन बीमारियों से बचा सकती है. अगर किसी भी प्रकार की तकलीफ हो, तो चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए.
डेंगू-मलेरिया से भी रहें सावधान : ठंड का मौसम शुरू होते ही मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है. इस मौसम में डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियों का भी खतरा होता है.
डाॅ कुमार ने बताया कि घर के अंदर मच्छर भगाने के उपाय रखें, शरीर को ढक कर रखना बेहतर होगा. आसपास गंदगी जमा नहीं होने दें, इससे मच्छरों के प्रकोप से बचा जा सकता है. चिकित्सक ने बताया कि सामान्य बुखार को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यह फ्लू हो सकता है या फिर डेंगू-मलेरिया भी हो सकता है. इसलिए बहुत जरूरी है कि चिकित्सक से संपर्क कर जांच करानी चाहिए.

Next Article

Exit mobile version