चैनल से नहीं, पाइप से इंटकवेल तक पानी लाने की है योजना

भागलपुर : इस बार गर्मी के दिनों में गंगा का पानी इंटक वेल तक लाने के लिए बुडको चैनल नहीं बनायेगा, बल्कि पाइप के जरिये गंगा का पानी लाया जायेगा. गर्मी के दिनों में अमूमन इंटकवेल के पास पानी सूख जाता है. जिससे पानी की कमी हो जाती है. पानी के संकट से निबटने के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 19, 2018 7:26 AM
भागलपुर : इस बार गर्मी के दिनों में गंगा का पानी इंटक वेल तक लाने के लिए बुडको चैनल नहीं बनायेगा, बल्कि पाइप के जरिये गंगा का पानी लाया जायेगा. गर्मी के दिनों में अमूमन इंटकवेल के पास पानी सूख जाता है. जिससे पानी की कमी हो जाती है. पानी के संकट से निबटने के लिए पैन इंडिया एजेंसी द्वारा मिट्टी खोद कर चैनल बनाया जाता था और इसमें हर साल लाखों रुपये खर्च होते थे.
साथ ही हर साल बाढ़ आने पर चैनल पूरी तरह बालू और मिट्टी से भर जाता था. पिप्पली धाम से 500 मीटर आगे पुल घाट के पास पाइप से पानी लाया जायेगा. इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है. बुडको के एक अधिकारी ने बताया कि दिसंबर के पहले सप्ताह से यह काम शुरू हो जायेगाऔर इस काम को दिसंबर तक पूरा कर लिया जायेगा.
गाद निकालने का काम, चार मजदूर लगाये गये
ड्राय इंटक वेल की पाइप में गाद और प्लास्टिक के बोरे के फंसे रहने के कारण दिवाली के पहले से ड्राय इंटक वेल की तीन मशीनें बंद हैं. रविवार को इसे साफ करने के लिये चार मजदूरों को काम पर लगाया गया है. बुडको के एक अधिकारी ने बताया कि चार मजदूर लगाकर पाइप की सफाई करायी जा रही है, सोमवार को और मजदूर लगाये जायेंगे.

Next Article

Exit mobile version