मध्याह्न भोजन में नहीं दिया जाता है अंडा

सबौर : सरकार के निर्देश के बावजूद खानकित्ता पंचायत के कन्या मध्यविद्यालय खानकित्ता के बच्चों को अब तक शुक्रवार को अंडा नसीब नहीं हुआ है. यहां मध्याह्न भोजन के मेन्यू का पालन नहीं किया जाता है. हाल में सरकार ने सभी स्कूलों में शुक्रवार के मध्याह्न भोजन में बच्चों को अंडा देना अनिवार्य किया है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 11, 2017 12:41 PM

सबौर : सरकार के निर्देश के बावजूद खानकित्ता पंचायत के कन्या मध्यविद्यालय खानकित्ता के बच्चों को अब तक शुक्रवार को अंडा नसीब नहीं हुआ है. यहां मध्याह्न भोजन के मेन्यू का पालन नहीं किया जाता है. हाल में सरकार ने सभी स्कूलों में शुक्रवार के मध्याह्न भोजन में बच्चों को अंडा देना अनिवार्य किया है.


वैसे छात्र जो अंडा खाना नहीं चाहेंगे केवल उनको फल दिया जाना है. लेकिन इसके बावजूद कन्या मध्य विद्यालय खानकित्ता में अब तक एक भी शुक्रवार को बच्चों को अंडा नहीं दिया गया है, हालांकि यहां बच्चों को विकल्प के तौर पर फल जरूर दिया जाता है. सूत्रों की मानें तो 115 बच्चे उक्त विद्यालय में नामांकित हैं जिसमें 56 छात्राएं हैं. शुक्रवार को 82 उपस्थित थे. इसमें 90 प्रतिशत से ज्यादा अंडा खाने में रुचि रखते थे. इसके बावजूद उनको फल दिया गया.
कहते हैं ग्रामीण : सिर्फ एक बार दिया गया है अंडा
ग्रामीण बेबी देवी, सुमित्र देवी विद्यालय के पास ही रहती हैं और इनका बच्चा भी उक्त विद्यालय में नामांकित है. इनका कहना है कि कई बार हेडमास्टर साहब को अंडा देने की बात कही, लेकिन कुछ नहीं सुनते हैं. अब तक सिर्फ एक बार अंडा दिया गया है. किसी शुक्रवार को अंडा नहीं दिया जाता है जबकि सभी बच्चे अंडा खानेवाले हैं.
हमारे विद्यालय में किसी शुक्रवार को अंडा नहीं दिया जाता है. इसके बदले बच्चों को फल देते हैं ताकि एकरूपता बनी रही है.
जयवीक कुमार, प्रधानाध्यापक, कन्या मवि
कहने के बावजूद स्कूल में बच्चों को अंडा नहीं दिया जाता है. हेडमास्टर कहते हैं अंडा नहीं दिया जा सकेगा. हमारी संपत्ति है. अपने हिसाब से चलेंगे.
स्वर्ण संध्या भारती, अध्यक्ष
सरकारी निर्देश का पालन करना ही होगा. मेन्यू के अनुसार ही मध्याह्न भोजन देना होगा. अपने हिसाब से सरकारी व्यवस्था नहीं चलती है.
संजीत कुमार, मुखिया खानकित्ता
यह सीधे-सीधे सरकारी निर्देश का उल्लंघन है. अगर ऐसा है, इसकी जांच कर नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी. सरकार का निर्देश पालन सभी स्कूलों को करना है.
ममता प्रिया, बीडीओ, सबौर

Next Article

Exit mobile version