लैब उपकरण खरीदारी में अवैध निकासी,जांच का दिया गया आदेश

बेगूसराय : वर्ष 2017-18 में जिले के माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक कुल 182 विद्यालयों में लैब के उपकरण,स्कूल के टेबल,बेंच और बाकी सामानों की खरीदारी करने के लिए 8 करोड़ 36 लाख रुपये शिक्षा विभाग के द्वारा सभी स्कूल को राशि दी गयी थी. विद्यालय प्रधान बिना उपकरण की खरीदारी किये राशि की निकासी कर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 10, 2019 7:21 AM

बेगूसराय : वर्ष 2017-18 में जिले के माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक कुल 182 विद्यालयों में लैब के उपकरण,स्कूल के टेबल,बेंच और बाकी सामानों की खरीदारी करने के लिए 8 करोड़ 36 लाख रुपये शिक्षा विभाग के द्वारा सभी स्कूल को राशि दी गयी थी.

विद्यालय प्रधान बिना उपकरण की खरीदारी किये राशि की निकासी कर ली.दो वर्ष बीत जाने के बाद 182 विद्यालय में से 32 स्कूल के प्रधानाध्यापकों ने सामान की खरीदारी से संबंधित इस माह के 7 दिसंबर तक डीईओ कार्यालय में अपने-अपने विद्यालय का उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा किये हैं.
जबकि अभी भी 150 माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापकों ने अपने विद्यालय का यूसी जमा नहीं किया है.दो वर्ष बीत जाने के बाद भी अपने विद्यालय का न लैब के उपकर खरीदें और न ही उसका उपयोगिता प्रमाण पत्र डीईओ कार्यालय में जमा किये हैं.जबकि मार्च 2018 में ही उपयोगिता प्रमाण पत्र लिया जाना था.कई विद्यालयों में तो पुराने लैब उपकरणों और बैंच टेबल से ही काम चलाया जा रहा है.
इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी देवेन्द्र कुमार झा ने बताया कि जिन विद्यालय के प्रधानाध्यापकों ने उपकरण की खरीदारी नहीं कि है उनके निलंबन की अनुशंसा निदेशक माध्यमिक को भेजेंगे.साथ ही जिन्होंने सामग्री की खरीदारी कर की है वैसे विद्यालय के प्रधानाध्यापक तीन दिन के अंदर विद्यालय का यूसी डीओ कार्यालय में जमा करें.यूसी तीन दिन के अंदर जमा नहीं करने वाले प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई की जायेगी.
वर्ष 2017-18 में जिले के 182 माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक िवद्यालयों में 8.36 करोड़ िदये गये लैब उपकरणों की खरीदारी के िलए

Next Article

Exit mobile version