पंचायत के अनुरूप तैयार होगी फसल योजना: जिलाधिकारी

बांका : डीएम कुंदन कुमार ने संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर बताया कि वर्षापात में लगतार आ रही कमी की वजह से खरीफ मौसम में प्राय: खेत अनाच्छादित रह जाता है. लिहाजा, अब पंचायत स्तर पर फसल योजना तैयार की जायेगी. उस पंचायत की मिट्टी व जलवायु के अनुरूप फसल का चयन कर किसानों को प्रोत्साहित […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 13, 2019 6:25 AM

बांका : डीएम कुंदन कुमार ने संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर बताया कि वर्षापात में लगतार आ रही कमी की वजह से खरीफ मौसम में प्राय: खेत अनाच्छादित रह जाता है. लिहाजा, अब पंचायत स्तर पर फसल योजना तैयार की जायेगी. उस पंचायत की मिट्टी व जलवायु के अनुरूप फसल का चयन कर किसानों को प्रोत्साहित कर उस फसल की खेती करायी जायेगी. इसके लिए कृषि समन्वयक व किसान सलाहकार से किसानों का सर्वेक्षण कराया जा रहा है.

जिले में करीब ढाई लाख किसान हैं. अबतक 150000 किसानों का सर्वेक्षण पूरा कर लिया गया गया है. इससे संबंधित डाटा बेस तैयार कर लिया गया है. इस सर्वेक्षण पंजी के आधार पर प्रत्येक पंचायत के लिए अलग-अलग फसल योजना तैयार की जायेगी. यह फसल योजना किसानों के लिए लाभदायक होगी व अल्पवर्षापात की स्थिति में उनकी आर्थिक स्थिति में कठिनाई नहीं होगी.
सब्जी व फूल की खेती पर बल
पंचायत फसल योजना के तहत फूल व सब्जी खेती पर बल दिया जायेगा. पंचायतों में आंवला, फूलों की खेती के साथ सोयाबीन, कोकरी व मूंगफली की खेती करायी जायेगी. इसके अलावा जिन फसलों के अच्छे उत्पादन की संभावना पंचायतों में होगी उसकी खेती पर बल दिया जायेगा.
ड्रीप सिंचाई के तहत 90 फीसदी अनुदान
ड्रीप सिंचाई पद्धति को विस्तार दिया जायेगा. किसानों को 90 फीसदी अनुदान पर इसका लाभ मिलेगा. एक एकड़ के ड्रीप सिंचाई प्रणाली स्थापित करने में 57000 रुपये की लागत आती है. किसान को मात्र दस फीसदी यानि 5700 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.

Next Article

Exit mobile version