दस पशु चिकित्सालय को मंजूरी

निर्माण जल्द . एक चिकित्सालय निर्माण पर खर्च होंगे 25 से 30 लाख िजले के पशुपालकों के लिए खुशखबरी है. शीघ्र ही जिले में दस जगहों पर पशु चिकित्सालय खोले जायेंगे. एक चिकित्सालय निर्माण पर 25 से 30 लाख रुपये खर्च होने के अनुमान हैं. बांका : पशु स्वास्थ्य को मद्देनजर रखते हुए पशुपालन विभाग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 23, 2017 5:41 AM

निर्माण जल्द . एक चिकित्सालय निर्माण पर खर्च होंगे 25 से 30 लाख

िजले के पशुपालकों के लिए खुशखबरी है. शीघ्र ही जिले में दस जगहों पर पशु चिकित्सालय खोले जायेंगे. एक चिकित्सालय निर्माण पर 25 से 30 लाख रुपये खर्च होने के अनुमान हैं.
बांका : पशु स्वास्थ्य को मद्देनजर रखते हुए पशुपालन विभाग चिकित्सालय व्यवस्था को सुदृढ़ करने की दिशा में पहल शुरु कर दी है. इस कड़ी में बांका जिला के कुल दस प्रखंडों के विभिन्न स्थानों पर 10 पशु चिकित्सालय भवन निर्माण के लिए हरी झंडी मिल गई है. चिकित्सालय दो मंजिला होगा, जिसमें चिकित्सालय के साथ आवासीय व्यवस्था भी रहेगी. उच्च स्तरीय आदेश के आलोक में जिला पशुपालन विभाग ने चिकित्सालय निर्माण के लिए जमीन चिन्हित कर इसकी सूची बुधवार को पटना भेज दी है. एक पशु चिकित्सालय भवन निमार्ण में 24 डिसमिल जमीन लगनी है. संबंधित अधिकारी के मुताबिक भवन निर्माण विभाग को आगे की प्रक्रिया शुरू करने लिए सूची के साथ राशि आवंटन करने की दिशा में कार्रवाई तेज करेगी.
चिकित्सालय निर्माण के लिए प्रखंड मुख्यालय से इतर ग्रामीण क्षेत्र का चयन किया गया है. विभाग का प्रयास है कि एक चिकित्सालय से आसपास के करीब सैकड़ों गांव के पशुपालक लाभ ले सके. ज्ञात हो कि पशु चिकित्सालय की कमी की वजह से पशुपालक आये दिन सवाल खड़े कर रहे हैं. उचित इलाज नहीं होने की वजह से मवेशी के मौत की भी सूचना आती रहती है. परंतु नवनिर्मित चिकित्सालय में इलाज के लिए पशु चिकित्सक व दवाई की प्रचूर मात्रा में व्यवस्था की जाएगी. विभागीय सूत्रों की मानें तो एक पशु चिकित्सालय सह आवास निर्माण में करीब 25 से 30 लाख की राशि खर्च होगी.
जमीन अधिग्रहण कर पटना भेजी गयी रिपोर्ट
यहां होगा पशु चिकित्सालय सह आवास का निर्माण
प्रखंड स्थान
फुल्लीडुमर खेसर
बेलहर धौरी
धोरैया बटसार
बौंसी मनियारपुर
बाराहाट भूरना
अमरपुर भरको
बांका बलियामारा
शंभुगंज गुलनी कुशाहा
कटोरिया जयपुर
चांदन सूईया
कहते हैं अधिकारी
जिले के 10 स्थानों पर पशु चिकित्सालय सह आवास निर्माण की स्वीकृति मिली है. इसके एवज में जमीन चिन्हित कर सूची विभाग को सौंप दी गई है. विभागीय प्रक्रिया पूरी होने के बाद भवन निर्माण विभाग आगे का काम करेगी.
डा़ सुरेश प्रसाद सिंह, जिला पशुपालन पदाधिकारी, बांका

Next Article

Exit mobile version