अज्ञात बीमारी से 500 भेड़ों की मौत, डॉक्टर पहुंचे गांव

पशुपालकों ने सहयोग के लिए डीएम से लगायी गुहार मदनपुर : प्रखंड के खिरियावां गांव में अज्ञात बीमारी से सैंकड़ों भेड़ों की मौत हो गयी है. एक सप्ताह में लगभग 500 भेड़ काल के गाल में समा चुके हैं. इसके चलते भेड़पालक चिंतित हैं. भेड़पालक लखन पाल, विजय पाल, नंदू पाल, सुनील पाल, प्रमोद पाल, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 26, 2017 3:35 AM

पशुपालकों ने सहयोग के लिए डीएम से लगायी गुहार

मदनपुर : प्रखंड के खिरियावां गांव में अज्ञात बीमारी से सैंकड़ों भेड़ों की मौत हो गयी है. एक सप्ताह में लगभग 500 भेड़ काल के गाल में समा चुके हैं. इसके चलते भेड़पालक चिंतित हैं. भेड़पालक लखन पाल, विजय पाल, नंदू पाल, सुनील पाल, प्रमोद पाल, योगेश पाल, गणेश पाल, मिथिलेश पाल, पुराण पाल व देवव्रत पाल ने बताया कि वे लाेग दशकों से भेड़ पाल रहे हैं. भेड़ों के मरने से उनके समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. इसको लेकर एक प्रतिनिधिमंडल ने डीएम से मिल कर सहायता की गुहार लगायी है. डीएम के निर्देश पर स्थानीय प्रशासन के प्रतिनिधि ने शुक्रवार को गांव जाकर भेड़पालकों का जायजा भी लिया.
पशु चिकित्सक डाॅ श्रवण कुमार, डाॅ कुमारकांत, डाॅ जयकिशन रुनिया गांव पहुंचे. डॉक्टरों ने भेड़ों की स्वास्थ्य जांच की. दो भेड़ रोग से ग्रसित मिले. सुस्त भेड़ों को इंजेक्शन लगाये गये. भ्रमण चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ श्रवण कुमार ने जांच के बाद बताया कि भेड़ों को लीवर फ्लूक नामक रोग हो जाने के कारण उनकी मृत्यु हो रही है. यह बीमारी वर्षा का जमा पानी पीने व घास चरने से होती है. उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट जिला पशुपालन पदाधिकारी आनंद कुमार त्रिवेदी को सौंप दी गयी है.

Next Article

Exit mobile version