सदर अस्पताल में टोकन सिस्टम शुरू

औरंगाबाद : सदर अस्पताल, औरंगाबाद में मरीजों को इलाज के लिए लाइन में लगने की झंझट से राहत मिलेगी. अस्पताल में इलाज के लिए मरीजों की बढ़ती संख्या को नियंत्रण में करने के लिए टोकन सिस्टम लागू किया गया है. मरीजों को रजिस्ट्रेशन काउंटर पर पुर्जा कटवाते ही टोकन मिल जायेगा. टोकन लेकर मरीज विभाग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 22, 2019 8:54 AM

औरंगाबाद : सदर अस्पताल, औरंगाबाद में मरीजों को इलाज के लिए लाइन में लगने की झंझट से राहत मिलेगी. अस्पताल में इलाज के लिए मरीजों की बढ़ती संख्या को नियंत्रण में करने के लिए टोकन सिस्टम लागू किया गया है. मरीजों को रजिस्ट्रेशन काउंटर पर पुर्जा कटवाते ही टोकन मिल जायेगा. टोकन लेकर मरीज विभाग में जाकर डॉक्टर के चैंबर के बाहर बैठ कर इंतजार करेंगे.

विभाग के बाहर लगे डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड पर टोकन का नंबर आते ही टोकन का नंबर पुकारा जायेगा. इसके बाद मरीज डॉक्टर के पास इलाज के लिये जायेंगे. इससे सैकड़ों मरीजों को राहत मिलेगी. अस्पताल को क्यू लेस यानि बिना कतार वाला बनाने के लिए क्यू मैनेजमेंट सिस्टम लागू की जा रही है, ताकि अस्पताल में भीड़ की स्थिति न बने और मरीजों को कठिनाइयां न हो.
अस्पताल की फार्मेसी, डाॅक्टर ओपीडी, लैब समेत हर जगहों पर जहां मरीजों की लाइन लगती है, वहां टोकन सिस्टम शुरू किया जा रहा है. सदर अस्पताल के ओपीडी में हर दिन लगभग 500 से अधिक मरीज आते हैं.
अस्पताल के उपाधीक्षक राजकुमार प्रसाद ने बताया कि पहले रजिस्ट्रेशन कांउटर पर लाइन में लग कर नंबर आने का इंतजार करना पड़ता था. इसके बाद डाॅक्टर के रूम के आगे लाइन में लग कर नंबर लगाना पड़ता था, फिर खून जांच के लिए और दवा के लिए भी लाइन में लगना पड़ता था, लेकिन अब डिजिटल टोकन सिस्टम शुरू होने से मरीजों को सुविधा होगी. अब तक ओपीडी सहित सात कमरों में डिजिटल टोकन सिस्टम की व्यवस्था की गयी है.

Next Article

Exit mobile version