नदियों का जलस्तर बढ़ा, घरों में घुसा पानी ऊंचे स्थल पर पलायन कर रहे हैं ग्रामीण

मृगेंद्र मणि सिंह, अररिया : जिले में लगातार बारिश ने लोगों की हालत खराब कर दी है. जिले में बहने वाली सभी नदियां उफान पर हैं. कुछ स्थानों पर तो नदियों का पानी घरों में प्रवेश कर चुका है. सिकटी प्रखंड में नूना व बकरा का कहर जारी है. नूना नदी व बकरा नदी के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 1, 2019 8:55 AM

मृगेंद्र मणि सिंह, अररिया : जिले में लगातार बारिश ने लोगों की हालत खराब कर दी है. जिले में बहने वाली सभी नदियां उफान पर हैं. कुछ स्थानों पर तो नदियों का पानी घरों में प्रवेश कर चुका है. सिकटी प्रखंड में नूना व बकरा का कहर जारी है. नूना नदी व बकरा नदी के बीच लगभग एक दर्जन से अधिक पंचायतें फस कर रह गयी हैं. बकरा नदी एक बार फिर खुटहरा गांव में तांडव मचा रहा हैं. लोगों के घर कट रहे हैं.

इधर परमान नदी भी पूरी तरह से बौखला गयी है. नतीजा फारबिसगंज व कुर्साकांटा के बीच संपर्क पथ डोमरा बांध गाढ़ा गांव के समीप कट चुका है. इधर कई सड़कों पर पानी का दबाव बरकरार है. भरगामा प्रखंड में बिलेनिया नदी अररिया-सुपौल एनएच 327 ई खुजरी बाजार के डायवर्सन पर दबाव बना रहा है. प्रखंड व पुलिस प्रशासन लगातार नजर बनाये हुए है. इधर रानीगंज में भी हालात अच्छे नहीं हैं. लोगों के पास नाव जहां आवागमन का जरिया बन गया है तो घरों में घुसे पानी के बीच लोग किसी तरह दिन काट रहे हैं.
अररिया जिला मुख्यालय की स्थिति व फारबिसगंज शहर की स्थिति झील जैसी है. हालांकि बाढ़ को लेकर मुख्यमंत्री लगातार वीडियो कॉफ्रेंसिंग कर पदाधिकारियों को निर्देशित कर रहे हैं तो आरसीडी के कार्यपालक अभियंता क्षेत्र का भ्रमण कर सड़कों की स्थिति का आकलन करने में लगे हुए हैं. लगातार हो रही बारिश ने कुल मिलाकर जिले में बाढ़ से हालात उत्पन्न किये हैं.
प्रस्तुत है प्रभात खबर की आपदा से बचाव के लिये कंट्रोल रूम का नंबर जारी : भारी बारिश के कारण जिले में उपजे आपदा की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा आपदा प्रबंधन के लिये कंट्रोल रूम का नंबर जारी किया गया है. प्रभावित लोग कंट्रोल रूम के संपर्क संख्या 8986375441, 8986375401 व 06453-222309 पर संपर्क कर राहत व बचाव के उपायों के लिये संपर्क कर सकते हैं.
परमान नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी
सिमराहा. नेपाल के तराई क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्र में पिछले चार दिनों से हो रही मूसलधार बारिश की वजह से परमान नदी के जलस्तर में सोमवार को भी लगातार बढोतरी जारी रही. इसको लेकर सोमवार को फारविसगंज के अंचलाधिकारी व प्रखंड विकास पदाधिकारी ने अम्हारा, खेरख़ां, घोराघाट, रमै, गुरम्ही राजपूत टोला, केवट टोला, खवासपुर, गुरम्ही हरिजन टोला, मंडल टोला सहित क्षेत्र के दर्जनों गांव में जगह-जगह नदी में हो रहे कटान व जल स्तर में वृद्धि का जायजा लिया.
यह तस्वीर रानीगंज प्रखंड के ठोंगा घाट मझुआ पश्चिम की है, कारी कोसी नदी में पुल तो बन रहा है लेकिन यह संवेदक की शिथिलता के कारण समय पर पूरा नहीं हो पाया है. उनकी लापरवाही का नतीजा यह है कि लोग लबालब भरे नदी में जान जोखिम में डाल कर नाव से गंतव्य तक जाने के लिए विवश हैं.

Next Article

Exit mobile version