पछूआ हवा ने बढाई कनकनी

पटना : सारा शहर सर्दी की गिरफ्त में है. रविवार को चली पछूआ हवा से शहर का अधिकतम (16.6 डिग्री सेल्सियस) और न्यूनतम तापमान (9.8 डिग्री सेल्सियस) का अंतर काफी कम (6.8 डिग्री सेल्सियस) हो गया है. इससे कनकनी बढ़ गयी है. पिछले सात दिनों में न्यूनतम पारा करीब छह डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क चुका […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 22, 2014 1:44 AM

पटना : सारा शहर सर्दी की गिरफ्त में है. रविवार को चली पछूआ हवा से शहर का अधिकतम (16.6 डिग्री सेल्सियस) और न्यूनतम तापमान (9.8 डिग्री सेल्सियस) का अंतर काफी कम (6.8 डिग्री सेल्सियस) हो गया है. इससे कनकनी बढ़ गयी है. पिछले सात दिनों में न्यूनतम पारा करीब छह डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क चुका है. वहीं, अधिकतक तापमान में करीब छह डिग्री सेल्सियस की कमी आयी है. तापमान में यह गिरावट आगे भी जारी रहेगी और भीषण ठंड पड़ने के आसार हैं.

तेजी से गिरा दिन का पारा

रविवार की सुबह कुहासा छाने के बाद आठ बजे आसमान साफ हो गया, लेकिन साढ़े नौ बजे से अचानक मौसम का मिजाज बदलने लगा. पछुआ हवा के कारण पूरे दिन कंपकपी भरी ठंड महसूस की गयी. हालांकि, दोपहर में धूप निकली, लेकिन पछुआ हवा के कारण तपिश महसूस नहीं हुई. मौसम में बदलाव के कारण दिन के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गयी,जबकि रात के तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गयी.

आगे क्या

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार तक आसमान में बादल छाया रहेगा. इस कारण दिन के तापमान में गिरावट आयेगी और रात का तापमान बढ़ेगा. इससे अधिकतम व न्यूनतम तापमान में अंतर कम रहेगा, जिससे सामान्य रूप से ठंड महसूस की जायेगी. हालांकि, मंगलवार से ठंड का प्रकोप और बढ़ने की संभावना है.

कोहरे ने रोकी विमानों व ट्रेनों की रफ्तार

पटना : मौसम का असर ट्रेनों व विमानों के परिचालन पर भी दिख रहा है. कोहरे के चलते ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं. रविवार को कई विमान घंटों विलंब से आये. सुबह विजिबिलिटी कम होने से एयरपोर्ट पर विमान लैंड नहीं कर पाये. दोपहर तीन बजे के बाद एयर इंडिया, इंडिगो, जेट एयरवेज आदि के विमानों की लैडिंग हो सकी. दोपहर ढाई बजे से पहले एक भी विमान नहीं आया. दूसरी ओर पटना से दिल्ली जानेवाली राजधानी एक्सप्रेस दो घंटे लेट रवाना हुई. दिल्ली से पटना आनेवाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस 12 घंटे लेट आयी. पूर्व मध्य रेल की 180 से अधिक ट्रेनें घने कोहरे की चपेट में रहीं.

Next Article

Exit mobile version