मेरीकाॅम को पद्म विभूषण और पीवी सिंधु को पद्म भूषण सम्मान

नयी दिल्ली : छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मेरीकाॅम को शनिवार को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘पद्म विभूषण’ के लिए और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू को पद्म भूषण सम्मान के लिए चुना गया. पद्म पुरस्कारों के लिए कुल आठ खिलाड़ियों को चुना गया है जिसमें पद्म श्री के लिए छह नामों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 25, 2020 10:02 PM

नयी दिल्ली : छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मेरीकाॅम को शनिवार को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘पद्म विभूषण’ के लिए और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू को पद्म भूषण सम्मान के लिए चुना गया.

पद्म पुरस्कारों के लिए कुल आठ खिलाड़ियों को चुना गया है जिसमें पद्म श्री के लिए छह नामों की घोषणा की गयी है. सरकार ने 71वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले नामों की घोषणा की. छत्तीस साल की मुक्केबाज मेरीकाॅम राज्यसभा की सदस्य भी हैं. उन्होंने अपने शानदार करियर में छह बार विश्व चैंपियन बनने के अलावा 2012 लंदन ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता है. चौबीस साल की सिंधू ने 2016 में रियो ओलिंपिक में रजत पदक जीता था और वह विश्व चैंपियन बनने वाली इकलौती भारतीय खिलाड़ी हैं. विश्व चैंपियनशिप में पिछले साल स्वर्ण जीतने वाली सिंधू ने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में दो रजत और कांस्य पदक भी हासिल की हैं.

पद्म श्री पुरस्कार के लिए जिन छह नामों की घोषणा की गयी है उनमें क्रिकेटर जहीर खान, भारतीय महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल, पूर्व हाॅकी खिलाड़ी एमपी गणेश, निशानेबाज जीतू राय, भारतीय महिला फुटबाॅल टीम की पूर्व कप्तान ओनाम बेमबेम देवी और तीरंदाज तरुणदीप राय शामिल हैं. इस साल सात प्रमुख हस्तियों को पद्म विभूषण के लिए चुना गया है, जबकि पद्मभूषण के लिए 16 और पद्मश्री के लिए 118 लोग चुने गये हैं.

Next Article

Exit mobile version