पहलवान सुशील कुमार की विश्व चैम्पियनशिप में आठ साल वापसी, पहले ही राउंड में हारे

नूर-सुल्तान (कजाखस्तान): विश्व चैम्पियनशिप में आठ साल बाद वापसी करने वाले दोहरे ओलंपिक पदकधारी पहलवान सुशील कुमार को शुक्रवार को यहां शुरूआती दौर में अजरबेजान के खादजिमुराद गादजिएव से हार का सामना करना पड़ा. सुशील ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए 9-4 की बढ़त बना ली थी लेकिन लगातार सात अंक गंवाकर वह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 20, 2019 1:12 PM

नूर-सुल्तान (कजाखस्तान): विश्व चैम्पियनशिप में आठ साल बाद वापसी करने वाले दोहरे ओलंपिक पदकधारी पहलवान सुशील कुमार को शुक्रवार को यहां शुरूआती दौर में अजरबेजान के खादजिमुराद गादजिएव से हार का सामना करना पड़ा. सुशील ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए 9-4 की बढ़त बना ली थी लेकिन लगातार सात अंक गंवाकर वह 74 किग्रा क्वालीफिकेशन की बाउट हार गये.

सुशील ने 0-2 से पिछड़ने के बाद चार अंक के थ्रो से वापसी कर बढ़त बना ली और चार अंक के थ्रो से फिर इसे मजबूत भी कर दिया. उज्बेकिस्तानी खेमे ने इस थ्रो को चुनौती दी लेकिन उनकी अपील ठुकरा दी गयी जिससे भारतीय पहलवान को एक अतिरिक्त अंक मिला और ब्रेक तक सुशील ने 9-4 की बढ़त बना ली.

दूसरे पीरियड में उज्बेकिस्तान के पहलवान का कब्जा रहा, जिसमें उन्होंने सुशील को धक्का दिया और उन्हें नीचे गिराकर अंक जुटा लिये. समय बीत रहा था लेकिन सुशील थके हुए दिख रहे थे जिससे गादजिएव ने दो और अंक जुटा लिये और फिर दो अंक के थ्रो से बाउट जीत ली.

सुशील को अब इंतजार करना होगा क्योंकि अगर गादजिएव फाइनल में पहुंच जाते हैं तो उन्हें ओलंपिक क्वालीफिकेशन और कांस्य पदक के लिये मौका मिल सकता है. सुशील एकमात्र भारतीय पहलवान हैं जिन्होंने 2010 में मास्को में विश्व खिताब जीता है. गैर ओलंपिक 70 किग्रा वर्ग में करण अपने क्वालीफिकेशन दौर की बाउट में उज्बेकिस्तान के इख्तियोर नावरूजोव से 0-7 से हार गये.

Next Article

Exit mobile version