बिहार रणजी टीम के पूर्व कप्‍तान और पिच क्‍यूरेटर दलजीत सिंह को कोहली-शास्‍त्री ने किया सम्‍मानित

मोहाली : कप्तान विराट कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में रिटायर हुए क्यूरेटर दलजीत सिंह को बुधवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टी20 क्रिकेट मैच से पहले सम्मानित किया. 77 बरस के दलजीत इसी महीने बीसीसीआई के मुख्य क्यूरेटर के पद से रिटायर हुए हैं. उन्होंने भारतीय क्रिकेट […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 18, 2019 8:34 PM

मोहाली : कप्तान विराट कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में रिटायर हुए क्यूरेटर दलजीत सिंह को बुधवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टी20 क्रिकेट मैच से पहले सम्मानित किया.

77 बरस के दलजीत इसी महीने बीसीसीआई के मुख्य क्यूरेटर के पद से रिटायर हुए हैं. उन्होंने भारतीय क्रिकेट को 22 साल अपनी सेवायें दी. कोहली और शास्त्री ने उन्हें एक स्मृति चिन्ह प्रदान किया. दलजीत ने पंजाब के लिये 87 प्रथम श्रेणी मैच भी खेले हैं.

दलजीत सिंह विकेट कीपर बल्‍लेबाज थे. उन्‍होंने अपने कैरियर में विकेट के पीछे 200 विकेट लपके और 4 हजार रन भी बनाये. उन्‍होंने 12 सत्र तक बिहार रणजी ट्रॉफी में भी हिस्‍सा लिया और 1975-76 में बिहार टीम के कप्‍तान भी रहे. भारतीय नौसेना में काम करते हुए उन्‍होंने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत की. बिहार क्रिकेट से खेलने के दौरान उन्‍होंने टाटा स्‍टील में भी काम किया.

उन्होंने एक साल तक 10 जनपथ में भी काम किया, जहां उन्होंने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के घर के अंदर क्रिकेट की पिच तैयार की. दरअसल शास्त्री जी के बेटे की क्रिकेट में बेहद दिलचस्पी थी और इसलिए क्रिकेट पिच का निर्माण कराया गया था.

बैंगलोर में रहने के दौरान उन्‍होंने राहुल द्रविड, अनील कुंबले, जवागल श्रीनाथ और वेंकटेश प्रसाद जैसे क्रिकेटरों को कोचिंग भी दी. उसके बाद उन्‍हें मोहाली क्रिकेट ग्राउंड का पिच क्‍यूरेटर बनाया गया.

Next Article

Exit mobile version