श्रावणी मेला 2019 की तैयारी : बाबा मंदिर परिसर के सुविधा केंद्र में बनेगा अस्थायी ट्रॉमा सेंटर

देवघर : श्रावणी मेले में देवघर आने वाले श्रद्धालुओं, तीर्थयात्रियों व पर्यटकों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा देने के लिए बाबा मंदिर के समीप सुविधा भवन (पाठक धर्मशाला) में 10 बेड का अस्थायी ट्राॅमा सेंटर खोला जायेगा. बाबा मंदिर व आसपास के क्षेत्र में अगर कोई बड़ा हादसा या दुर्घटना होती है, तो ट्राॅमा सेंटर में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 8, 2019 10:49 AM

देवघर : श्रावणी मेले में देवघर आने वाले श्रद्धालुओं, तीर्थयात्रियों व पर्यटकों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा देने के लिए बाबा मंदिर के समीप सुविधा भवन (पाठक धर्मशाला) में 10 बेड का अस्थायी ट्राॅमा सेंटर खोला जायेगा. बाबा मंदिर व आसपास के क्षेत्र में अगर कोई बड़ा हादसा या दुर्घटना होती है, तो ट्राॅमा सेंटर में मरीजों का बेहतर इलाज किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : बांग्ला व मिथिला पंचांग में एक ही दिन शुरू हो रहा विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेला, सवा सौ साल बाद बन रहे कई संयोग

यहां एक ही छत के नीचे ऑर्थोपेडिक, न्यूरो, बर्न के एक्सपर्ट डॉक्टर उपलब्ध होंगे. अमूमन सरकारी अस्पताल में इस प्रकार की चुनौतियों से निबटने के लिए व्यापक इंतजाम नहीं होता. लेकिन, ट्राॅमा सेंटर में 24 घंटे चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाये जाने के साथ-साथ इलाज के लिए सभी प्रकार के आवश्यक उपकरण आदि उपलब्ध रहेंगे.

इसे भी पढ़ें : देवघर : बाबाधाम पहुंचने लगे भक्त, साठ हजार ने किया जलार्पण

जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक पहल कर ट्रॉमा सेंटर के माध्यम से बीमार कांवरियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने का निर्णय लिया गया है. जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक निर्देश देते हुए अविलंब कार्रवाई करने को कहा है.

इन मरीजों का होगा इलाज

– दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल कांवरिया

– हेड इज्युरी वाले रोगी

– फ्रैक्चर के शिकार रोगी

– जले रोगियों का इलाज

Next Article

Exit mobile version