स्वास्थ्य पर ध्यान दे सरकार

क्या भविष्य में कुछ सालों बाद ही भारत की 10 प्रतिशत तक की आबादी शुगर की मरीज हो जायेगी? यह मात्र दु:स्वप्न नहीं, अपितु भारत की तीन प्रतिष्ठित मेडिकल संबंधित संस्थाएं क्रमशः पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया, इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च नामक संस्थाओं ने वर्षों के अपने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 20, 2019 8:14 AM
क्या भविष्य में कुछ सालों बाद ही भारत की 10 प्रतिशत तक की आबादी शुगर की मरीज हो जायेगी? यह मात्र दु:स्वप्न नहीं, अपितु भारत की तीन प्रतिष्ठित मेडिकल संबंधित संस्थाएं क्रमशः पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया, इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च नामक संस्थाओं ने वर्षों के अपने गहन शोध के बाद एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. उस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पिछले पच्चीस सालों में डायबिटीज के मामलों में 64 प्रतिशत की अप्रत्याशित वृद्धि होने की संभावना है.
यह वृद्धि हमारे देश और समाज के लिए अत्यंत ही चिंता की बात है. एक शोध रिपोर्ट के अनुसार 2017 में भारत में डायबिटीज रोगियों की संख्या 7.2 करोड़ थी, परंतु अगले छह सालों में भारत में इनकी संख्या 13.5 करोड़ हो जायेगी. इस विषय पर सरकार को ध्यान देना जरूरी है.
निर्मल कुमार शर्मा, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश

Next Article

Exit mobile version