असम में कितने भारतीय

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर का पहला मसौदा जारी कर दिया गया है. इसमें असम के कुल 3.29 करोड़ आवेदनों में से 1.9 करोड़ लोगों को कानूनी रूप से भारतीय माना है. असम में बांग्लादेशियों की घुसपैठ को देखते हुए इस रजिस्टर की बहुत आवश्यकता है. असम में घुसपैठ न हो इसलिए भारत- बांग्लादेश सीमा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 3, 2018 7:22 AM
असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर का पहला मसौदा जारी कर दिया गया है. इसमें असम के कुल 3.29 करोड़ आवेदनों में से 1.9 करोड़ लोगों को कानूनी रूप से भारतीय माना है. असम में बांग्लादेशियों की घुसपैठ को देखते हुए इस रजिस्टर की बहुत आवश्यकता है. असम में घुसपैठ न हो इसलिए भारत- बांग्लादेश सीमा के साथ जहां से घुसपैिठये भारत में घुस रहे हैं, वहां पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होनी ही चाहिए. इसमें जरा सी भी चूक घुसपैठियों के लिए फायदेमंद हो सकती है.
इन घुसपैठियों ने देश के कई इलाकों में अपना घर तो बसा लिया है साथ ही उनका व्यवहार भी देश की रक्षा के लिए खतरनाक हो सकता है. इनकी वजह से ही देश में सिर्फ असम के लिए राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की जरूरत पड़ी है. अंतिम मसौदा आने के बाद जो नागरिक गैर-भारतीय पाये जायेंगे, उन्हें यहां से खदेड़ने के लिए पूरी तैयारी रखनी चाहिए. असली चुनौती तब ही है.
मनीषा चंदराणा, इमेल से

Next Article

Exit mobile version