जानलेवा होता वायु प्रदूषण

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता दिन प्रति दिन बदतर होती जा रही है और अभी हालात ऐसे हो गये हैं कि वहां लोग खुल के सांस तक नहीं ले पा रहे हैं. ऐसे हालात में दिल्ली सरकार को स्कूल कॉलेज बंद करवाने पड़ गये. जो लोग फेफड़ों की समस्याओं से जूझ रहे हैं, वे भारी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 13, 2017 6:20 AM
दिल्ली में वायु की गुणवत्ता दिन प्रति दिन बदतर होती जा रही है और अभी हालात ऐसे हो गये हैं कि वहां लोग खुल के सांस तक नहीं ले पा रहे हैं. ऐसे हालात में दिल्ली सरकार को स्कूल कॉलेज बंद करवाने पड़ गये.
जो लोग फेफड़ों की समस्याओं से जूझ रहे हैं, वे भारी मुश्किल में पड़ गये हैं. दिल्ली की इस भयावह स्थिति का जिम्मेदार कौन है? इस स्थिति से हमलोग अकेले निपट नहीं सकते है. इसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों को एक साथ आगे आना होगा.
हाल में दिल्ली सरकार ने जो भी कदम उठाये उसका उतना फायदा नहीं हुआ. उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में धान और गेहूं के खेतों के बचे अवशेषों के जलने से जो धुुआं उठ रहा हैं, प्रदूषण उसी से हो रहा है. इन अवशेषों को जलने से रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकार को साथ आना होगा. खेतों के बचे अवशेषों को ठिकाने लगाना किसानों के अकेले की बस की बात नहीं हैं. इसके लिए सरकार को मदद करनी होगी.
प्रज्ञा मंडल, गोड्डा

Next Article

Exit mobile version