हैदराबाद: ISIS के 11 संदिग्ध हिरासत में, धर्मिक स्थल को बनाना चाहते थे निशाना

हैदराबाद : हैदराबाद के ओल्ड सिटी से आतंकी संगठन आइएसआइएस से कनेक्शन के आरोप में 11 संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार ये संदिग्ध सीरिया के हैंडलर्स के संपर्क में थे. इस संदिग्धों से विस्फाटक और हथियार की भी बरामदगी हुई है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार एनआइए और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 29, 2016 9:45 AM

हैदराबाद : हैदराबाद के ओल्ड सिटी से आतंकी संगठन आइएसआइएस से कनेक्शन के आरोप में 11 संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार ये संदिग्ध सीरिया के हैंडलर्स के संपर्क में थे. इस संदिग्धों से विस्फाटक और हथियार की भी बरामदगी हुई है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार एनआइए और स्थानीय पुलिस की टीम ने मंगलवार ही छापा मारने का प्लान कर लिया था जिसे बुधवार सुबह पांच बजे अंजाम दिया गया.

सूत्र के अनुसार एनआइए ने छापेमारी में आज जिन 11 लोगों को गिरफ्तार किया है वे सार्वजनिक स्थल और धार्मिक स्थान को निशाना बनाने वाले थे. वे सीरिया में एक व्यक्ति के संपर्क में लगातार बने हुए थे.11 में से पांच के खिलाफ आतंकी घटनाओं में शामिल होने का आरोप था जिनके खिलाफ 22 जून को केस दर्ज किया गया था. इन पांचों की पहचान मोहम्मद इलियास याजदानी, मो. इब्राहिम, मोहम्मद हबीब, मोहम्मद इरफान और अब्दुल्ला बिन अहमद के रूप में हुई है.

एनआइए सूत्रों के अनुसार पांचों पर दर्ज केस के बाद आज इसकी खोज में सर्च ऑपरेशन चलाया गया और इन 11 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया. दस जगहों में सर्च ऑपरेशन चलाया गया. इस संदिग्धों के पास से 15 लाख कैश, एक 9 एमएम पिस्टल, एयर गन और विस्फोटक बरामद किया गया.

खबर है कि आइबी के इनपुट के बाद इन संदिग्धों तक पुलिस पहुंच पायी. इसके बाद ये जानकारी एनआईए को दी गई और इस छापेमारी को अंजाम दिया गया. ये संदिग्ध भारत में किसी बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने के फिराक में थे जिसके लिए इन्हें पैसे और हथियार मुहैया कराए गए थे.बताया जा रहा है कि इन्हें सीरिया से पैसा मिलता था.

शहर में आतंक का संदिग्ध माड्यूल सामने आने के साथ ही भाजपा ने आज तेलंगाना सरकार पर हैदराबाद को आतंकी तत्वों के लिए सुरक्षित पनागाह बनने से रोकने में ‘‘आपराधिक लापरवाही’ का प्रदर्शन करने का आरोप लगाया. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता कृष्ण सागर राव ने एक बयान में कहा कि एनआईए ने हैदराबाद में आईएसआईएस के एक मॉड्यूल का भाडाफोड किया है और छापेमारी की कार्रवाई अब भी जारी है. भाजपा ने तेलंगाना सरकार से हैदराबाद और पुराने शहर को आतंकवादियों की सुरक्षित पनाहगाह बनने से नहीं रोकने पर उसकी आपराधिक लापरवाही को लेकर सवाल किए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केसीआर का नरम रुख और अल्पसंख्यक वोट बैंक की राजनीति हैदराबाद की छवि पर बट्टा लगा रही है.

पुलिस ने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आज पुराने शहर के कई इलाकों में छापेमारी की और पांच लोगों को हिरासत में लिया जो कथित तौर पर शहर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बना रहे थे और उनके पास से कुछ गोलाबारुद बरामद किया है.

Next Article

Exit mobile version