NSG मुद्दे पर विदेश मंत्रालय ने कहा, भारतीय कूटनीति असफलता से नहीं डरती

नयी दिल्ली : विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने NSG मुद्दे पर मीडिया में बयान जारी करते हुए कहा कि आज भारतीय कूटनीति असफलता से नहीं डरती, अगर हमें अपेक्षित परिणाम नहीं मिलते है तो हम अपने प्रयास दोगुना करेंगे. विकास स्वरूप ने बताया कि मैं असफलता शब्द का इस्तेमाल नहीं करूंगा, लेकिन हां, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 26, 2016 3:44 PM

नयी दिल्ली : विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने NSG मुद्दे पर मीडिया में बयान जारी करते हुए कहा कि आज भारतीय कूटनीति असफलता से नहीं डरती, अगर हमें अपेक्षित परिणाम नहीं मिलते है तो हम अपने प्रयास दोगुना करेंगे. विकास स्वरूप ने बताया कि मैं असफलता शब्द का इस्तेमाल नहीं करूंगा, लेकिन हां, हमें अपेक्षित परिणाम नहीं मिला. उन्होंने कहा कि 27 जून को भारत को MTCR की पूर्ण सदस्यता मिल जाएगी. परमाणु प्रसार मामले में बात करते हुए विकास स्वरूप ने कहा कि भारत का ट्रैक रिकार्ड साफ -सुथरा है. दुनिया का कोई देश परमाणु प्रसार मामले में भारत की तुलना पाकिस्तान के साथ नहीं कर सकता है.

गौरतलब है कि भारत ने एनएसजी की सदस्यता हासिल करने के लिए कूटनीतिक प्रयास किये थे. सरकार के कोशिशों के बावजूद अपेक्षित सफलता नहीं पायी . ज्ञात हो कि भारत के एनएसजी सदस्यता को लेकर चीन ने तीखा विरोध किया था. चीन इस मुद्दे पर अड़ा हुआ है. भारत की सदस्यता के विरोध में अन्य पांच देश भी सामने आये थे. सदस्य देशों का कहना है कि भारत ने एनपीटी समझौते पर साइन नहीं किया है. वहीं भारत सरकार का कहना है कि भारत का परमाणु रिकार्ड कई देशों से अच्छा है.

Next Article

Exit mobile version