इन तीन स्मार्ट शहरों के विकास के लिए कार्यबल का गठन कर रहे हैं भारत और अमेरिका

नयी दिल्ली : भारत और अमेरिका ने इलाहाबाद, अजमेर और विशाखापत्तनम को संयुक्त रुप से स्मार्ट शहरों के तौर पर विकसित करने के लिए आज एक कार्यबल गठित करने का फैसला किया जो तीन महीने के अंदर खाका तैयार करेगा. शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू और अमेरिका की वाणिज्य मंत्री पेनी प्राइजकर की मुलाकात […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 27, 2015 7:08 PM
नयी दिल्ली : भारत और अमेरिका ने इलाहाबाद, अजमेर और विशाखापत्तनम को संयुक्त रुप से स्मार्ट शहरों के तौर पर विकसित करने के लिए आज एक कार्यबल गठित करने का फैसला किया जो तीन महीने के अंदर खाका तैयार करेगा.
शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू और अमेरिका की वाणिज्य मंत्री पेनी प्राइजकर की मुलाकात में यह फैसला किया गया. दो दिन पहले दोनों देशों ने एक करार पर दस्तखत किये थे जिसके तहत अमेरिका व्यापार और विकास एजेंसी (यूएसटीडीए) की मदद से स्मार्ट सिटी विकसित की जाएंगी.
फैसले के अनुसार कार्यबल में केंद्र, राज्य सरकारों और यूएसटीडीए के अधिकारी होंगे. इस मुलाकात से उत्साहित दिख रहीं प्राइजकर ने कहा कि उन्होंने राजस्थान और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से इस संबंध में मुलाकात की थी. उन्होंने कहा कि इस मुलाकात से भारत और अमेरिका के बीच स्मार्ट सिटी विकसित करने में सहयोग को आगे बढाने की दिशा में उन्हें प्रोत्साहन मिला.
मोदी सरकार ने देशभर में 100 स्मार्ट सिटी विकसित करने की योजना बनाई है.

Next Article

Exit mobile version