Delhi Election 2020 : इसलिए देश की राजधानी में लागू नहीं हुई आयुष्मान योजना

मिथिलेश झा देश के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा देने वाली केंद्र सरकार की ‘आयुष्मान योजना’ राजधानी दिल्ली में लागू नहीं होने का मुद्दा खूब उछल रहा है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का आरोप है कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने इस योजना को लागू नहीं किया. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 3, 2020 7:48 PM

मिथिलेश झा

देश के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा देने वाली केंद्र सरकार की ‘आयुष्मान योजना’ राजधानी दिल्ली में लागू नहीं होने का मुद्दा खूब उछल रहा है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का आरोप है कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने इस योजना को लागू नहीं किया. इससे गरीबों को मुफ्त इलाज का लाभ नहीं मिला. लेकिन, आम आदमी पार्टी के नेता संजीव झा का कहना है कि दिल्ली में यह योजना लागू हो ही नहीं सकती.

चुनाव कवरेज के लिए दिल्ली गयी प्रभातखबर.कॉम (prabhatkhabar.com) की टीम ने आम आदमी पार्टी से इस संबंध में जानने की कोशिश की. पार्टी के नेता से पूछा कि आखिर दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार जब सब कुछ लोगों को मुफ्त दे रही है, तो 5 लाख रुपये तक के इलाज वाली केंद्र सरकार की मुफ्त स्वास्थ्य योजना को प्रदेश में लागू क्यों नहीं कर रही है. इस पर नेता ने कहा कि यह योजना दिल्ली में लागू हो ही नहीं सकती.

हमने उनसे पूछा कि दिल्ली में यह योजना क्यों लागू नहीं हो सकती? इस पर श्री झा ने कहा कि आयुष्मान योजना के लाभुकों की पात्रता की जो शर्तें केंद्र सरकार ने तय कर रखी हैं, उसके अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में बहुत कम लोग ऐसे होंगे, जो उसे पूरी कर पायेंगे. उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के लाभुक वही लोग हो सकते हैं, जिनके पास मोबाइल फोन न हो, बाइक और फ्रीज न हो. जिन लोगों के पास ये चीजें हैं, वे आयुष्मान योजना का लाभ नहीं ले सकते.

उन्होंने कहा कि दिल्ली में बहुत कम ऐसे लोग हैं, जिनके पास मोबाइल या फ्रीज नहीं है. उन्होंने कहा कि आज कौन ऐसा व्यक्ति है, जिसके हाथ में मोबाइल नहीं है. हां, कुछ लोग मिल जायेंगे, जिनके पास बाइक नहीं है. लेकिन, फ्रीज तो अमूमन हर घर में मिल जायेगा. इसलिए दिल्ली में इस योजना को लागू किया ही नहीं जा सकता. साथ ही उन्होंने जोड़ा कि दिल्ली सरकार लोगों को पहले से ही बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रही है. इसलिए किसी को इस योजना की जरूरत भी नहीं है.

Next Article

Exit mobile version