कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका में तीन लोगों को दिल्ली के अस्पताल में निगरानी में रखा गया

नयी दिल्लीः चीन की यात्रा कर चुके तीन लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका में आरएमएल अस्पताल के अलग वार्ड में निगरानी में रखा गया है. आरएमएल अस्पताल में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मीनाक्षी भारद्वाज ने आज बताया कि तीनों व्यक्तियों की आयु 24 वर्ष से 48 वर्ष के बीच है. उन्हें सोमवार को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 28, 2020 2:31 PM
नयी दिल्लीः चीन की यात्रा कर चुके तीन लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका में आरएमएल अस्पताल के अलग वार्ड में निगरानी में रखा गया है. आरएमएल अस्पताल में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मीनाक्षी भारद्वाज ने आज बताया कि तीनों व्यक्तियों की आयु 24 वर्ष से 48 वर्ष के बीच है. उन्हें सोमवार को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और उनके नमूनों को परीक्षण के लिए पुणे स्थित आईसीएमआर-एनआईवी प्रयोगशाला में भेजा गया है.
इनमें से दो व्यक्ति दिल्ली के निवासी हैं और एक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र(एनसीआर) से है. तीनों मरीजों को सर्दी, जुकाम और बुखार समेत श्वसन संबंधी समस्या थी और वह जांच करवाने गए थे.
भारद्वाज ने बताया कि दो मरीज एक हफ्ते पहले ही चीन से लौटे थे और तीसरा मरीज एक महीने पहले वहां से आया था.14 जनवरी को प्राप्त डेटा के मुताबिक पुणे की आईसीएमआर-एनआईवी प्रयोगशाला को कुल 17 नमूने मिले हैं जिनमें से 14 की जांच हो चुकी है और उनमें कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है.
सोमवार तक चीन से 155 विमानों से भारत आने वाले कुल 33,552 यात्रियों की जांच की गई है. केरल, कोलकाता और महाराष्ट्र समेत कई स्थानों पर लोगों को चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है. नेपाल में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि होने के साथ ही केंद्र ने उसकी सीमा से लगने वाले इलाकों में सतर्कता बढ़ा दी है.
प्रधानमंत्री कार्यालय ने शनिवार को चीन में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए वैश्विक चिंताओं के बीच किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की. एनसीडीसी के 24×7 कॉल सेंटर (+91-11-23978046) को विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई नामों की सूची की निगरानी करने के लिए शुरू किया गया है.
यह कॉल सेंटर जरूरतमंदों को जिला एवं राज्य निगरानी अधिकारियों की जानकारी उपलब्ध करवाएगा. नयी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद तथा कोच्चि के हवाईअड्डों पर थर्मल जांच की जा रही है.

Next Article

Exit mobile version