नागरिकता कानून विरोधी प्रदर्शन : बंद रही ब्रिटिश काउंसिल

नयी दिल्ली : ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक संबंध और शैक्षिक अवसरों वाले संगठन ‘ब्रिटिश काउंसिल’ ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में नये नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे विरोध-प्रदर्शनों के कारण काउंसिल बृहस्पतिवार को बंद रहेगी. इस बंद के कारण जानेमाने लेखक-इतिहासकार विलियम डेलरिम्पल द्वारा संपादित पुस्तक ‘फॉरगॉटेन मास्टर : इंडियन पेंटिंग फॉर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 19, 2019 5:32 PM

नयी दिल्ली : ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक संबंध और शैक्षिक अवसरों वाले संगठन ‘ब्रिटिश काउंसिल’ ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में नये नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे विरोध-प्रदर्शनों के कारण काउंसिल बृहस्पतिवार को बंद रहेगी.

इस बंद के कारण जानेमाने लेखक-इतिहासकार विलियम डेलरिम्पल द्वारा संपादित पुस्तक ‘फॉरगॉटेन मास्टर : इंडियन पेंटिंग फॉर द ईस्ट इंडियन कंपनी’ के विमोचन को रद्द करना पड़ा है. यह कार्यक्रम कनॉट प्लेस के पास केजी मार्ग स्थित काउंसिल के परिसर में शाम साढ़े छह बजे आयोजित किया जाना था. काउंसिल ने अपने बयान में कहा कि उनके परिसर के बहुत नजदीक हो रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए और अपने ग्राहकों तथा कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए बृहस्पतिवार को काउंसिल बंद रहेगी. साथ ही यह भी कहा गया, कृपया यह भी ध्यान दें कि आज शाम के लिए निर्धारित ‘फॉरगॉटन मास्टर्स’ पुस्तक का विमोचन भी रद्द कर दिया गया है.

प्रकाशन समूह ब्लूम्सबरी के एक अधिकारी ने कहा, हमें बताया गया कि संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ राजधानी में चल रहे प्रदर्शन के कारण हम पुस्तक विमोचन नहीं कर सकते. अब यह पुस्तक विमोचन अगले साल जनवरी में नयी दिल्ली विश्व पुस्तक मेला (4-12 जनवरी)के बाद आयोजित किया जायेगा. दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में बृहस्पतिवार को नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन हुए. विरोध-प्रदर्शनों को देखते हुए पुलिस के निर्देशों के बाद टेलीकॉम ऑपरेटरों को दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में इंटरनेट, कॉल और संदेश सेवाओं को निलंबित करना पड़ा. जिन क्षेत्रों में सेवाएं निलंबित की गयीं उनमें उत्तर और मध्य जिलों के इलाकों समेत मंडी हाउस, सीलमपुर, जाफराबाद, मुस्तफाबाद, जामिया नगर, शाहीन बाग और बवाना शामिल हैं.

Next Article

Exit mobile version