अंतिम चार फेज के नतीजे तय करेंगे भाजपा का भविष्य, दोबारा सत्ता में लौटेगी या नहीं

भाजपा दोबारा सत्ता में लौटेगी या नहीं, इसका फैसला आखिरी के चार चरणों के नतीजे तय करेंगे. दरअसल आखिरी के इन चार चरणों में शामिल 240 सीटों में से भाजपा पिछले चुनाव में 157 सीटें जीती थीं. उसने किसी गैर कांग्रेसी दल को पहली बार बहुमत मिलने का कीर्तिमान बनाया था. इसके अलावा पार्टी के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 24, 2019 6:55 AM
भाजपा दोबारा सत्ता में लौटेगी या नहीं, इसका फैसला आखिरी के चार चरणों के नतीजे तय करेंगे. दरअसल आखिरी के इन चार चरणों में शामिल 240 सीटों में से भाजपा पिछले चुनाव में 157 सीटें जीती थीं. उसने किसी गैर कांग्रेसी दल को पहली बार बहुमत मिलने का कीर्तिमान बनाया था.
इसके अलावा पार्टी के विस्तार की संभावना वाले राज्यों ओड़िशा की तीन और पश्चिम बंगाल की 32 सीटें अहम हैं. गौरतलब है कि बीते चुनाव में पार्टी ने अपने प्रभाव वाले कई राज्यों में क्लीन स्वीप कर राजनीतिक पंडितों को चौंकने के लिए मजबूर कर दिया था.
यूपी की 54 सीटों पर वोटिंग बाकी : भाजपा की मुख्य चुनौती अब यूपी की बाकी बची 54 सीटें हैं. पार्टी को बीते चुनाव में इनमें से 46 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.
पार्टी के लिए मुश्किल यह है कि कर्नाटक में जहां कांग्रेस और जदएस साथ-साथ हैं, वहीं यूपी में सपा-बसपा-रालोद का गठबंधन बड़ी चुनौती है. मायावती और मुलायम मिलकर भाजपा को कड़ी चुनाैती पेश कर रहे हैं. अखिलेश ने प्रधानमंत्री पद को चुनौती देते हुए पहले ही घोषणा कर रखी है कि अगला प्रधानमंत्री यूपी से ही होगा.

Next Article

Exit mobile version