आप भी जानें आखिर कौन है वो महिला, जो अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने पहुंची ?

अटारी /नयी दिल्ली : 60 घंटे के इंतजार के बाद पाकिस्तान ने आखिरकार शुक्रवार की रात भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्दमान को भारत को सौंप दिया. अटारी बॉर्डर पर भारतीय वायुसेना के सीनियर अफसरों व बीएसएफ ने वीरता का प्रदर्शन करने वाले पायलट अभिनंदन को रिसीव किया. पाकिस्तानी रेंजर्स और विदेश विभाग के अधिकारी अटारी-वाघा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 2, 2019 10:01 AM

अटारी /नयी दिल्ली : 60 घंटे के इंतजार के बाद पाकिस्तान ने आखिरकार शुक्रवार की रात भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्दमान को भारत को सौंप दिया. अटारी बॉर्डर पर भारतीय वायुसेना के सीनियर अफसरों व बीएसएफ ने वीरता का प्रदर्शन करने वाले पायलट अभिनंदन को रिसीव किया. पाकिस्तानी रेंजर्स और विदेश विभाग के अधिकारी अटारी-वाघा बॉर्डर तक विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने पहुंचे थे जिसमें एक महिला भी शामिल थी. यह महिला अभिनंदन के साथ अटारी-वाघा बॉर्डर तक चलकर आईं थीं जिसपर सबकी निगाह टिकी रही. लोग जानने को उत्सुक नजर आये कि आखिर यह महिला कौन है?

आइए हम आपको बताते र्हैं कि आखिर वह महिला थी कौन ? यह महिला विंग कमांडर अभिनंदन की न तो पत्नी है और न ही परिवार की कोई सदस्य. तस्वीरों और वीडियो में नजर आ रही यह महिला पाकिस्तान विदेश विभाग में भारत मामलों की डायरेक्ट हैं, जिसका नाम डॉ फरिहा बुगती है. फरिहा बुगती पाकिस्तान विदेश सेवा ( एफएसपी) की ऑफिसर हैं, जो भारतीय विदेश सेवा के समकक्ष है.

यहां आपको बताते चलें कि बुगती भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले पर भी नजर रखतीं हैं. जाधव वर्तमान में पाकिस्तान की गिरफ्त में हैं. 2018 में जब जाधव की मां और पत्नी उनसे मिलने पाकिस्तान पहुंचे थे, उस वक्त भी बुगती मौजूद थीं.

गौर हो कि अभिनंदन का विमान उस समय गिराया गया जब भारतीय वायुसेना के विमानों ने 27 फरवरी को जम्मू-कश्मीर में भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के पाकिस्तान वायुसेना के प्रयासों को नाकाम किया था. इससे एक दिन पहले भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंक रोधी अभियान चलाया था. अभिनंदन विमान से तो बाहर निकल गये थे लेकिन वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जाकर गिरे जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया.

Next Article

Exit mobile version