केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्विटर पर बताया अपना गोत्र और सिंदूर लगाने की वजह

नयी दिल्ली : भारतीय राजनीति में इन दिनों जातिवादी और गोत्रवाद टिप्पणी तथा इसे लेकर सत्तापक्ष भाजपा और कांग्रेस के बीच चल रही जुबानी जंग के बीच बुधवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी अपना गोत्र और सिंदूर लगाने की वजह बताया है. ईरानी ने अपने ट्विटर पर खुद का, पति और बच्चों के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 28, 2018 5:14 PM

नयी दिल्ली : भारतीय राजनीति में इन दिनों जातिवादी और गोत्रवाद टिप्पणी तथा इसे लेकर सत्तापक्ष भाजपा और कांग्रेस के बीच चल रही जुबानी जंग के बीच बुधवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी अपना गोत्र और सिंदूर लगाने की वजह बताया है. ईरानी ने अपने ट्विटर पर खुद का, पति और बच्चों के गोत्र के बारे में पूछे जाने वाले सवाल के जवाब में इस बात का पर्दाफाश किया है. हालांकि, इसके पहले सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अपना गोत्र बताया था.

ट्विटर पर किये गये सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ईरानी ने अपने गोत्र का खुलासा करते हुए लिखा है कि उनके पिता हिंदू थे और उनका गोत्र कौशल था. इस लिहाज से उनके खुद का गोत्र कौशल है. इसके साथ ही, उन्‍होंने यह भी बताया कि उनके पति और बच्‍चे चूंकि पारसी हैं, इसलिए उनका कोई गोत्र नहीं है.

उन्होंने ट्विटर पर किये गये पूछे सवाल के जवाब में कहा कि मेरा गोत्र कौशल है, जैसाकि मेरे पिता का है, उनके पिता का है और उनके पिता का है. इसके बाद उन्होंने लिखा है कि मेरे पति और बच्‍चे पारसी हैं, इसलिए उनका गोत्र नहीं है. इसके अलावा, स्मृति ईरानी ने आगे लिखा है कि मैं हिंदू धर्म में विश्‍वास करती हूं और इसलिए सिंदूर लगाती हूं. इसके बाद उन्‍होंने एक स्‍पष्‍टीकरण देकर कहा कि मेरा धर्म हिंदुस्तान है, मेरा कर्म हिंदुस्तान है, मेरी आस्था हिंदुस्तान है, मेरा विश्वास हिंदुस्तान है.

इसे भी पढ़ें : राहुल गांधी का गोत्र बताये जाने के बाद तेज हुई सियासी हलचल, केंद्रीय मंत्री ने ली चुटकी, …जानें क्या कहा?

इसके पहले सोमवार को भाजपा की ओर से गोत्र को लेकर निशाना साधे जाने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने गोत्र का खुलासा किया था. उन्होंने सोमवार को राजस्थान के पुष्कर में ब्रह्माजी के मंदिर में पूजा के दौरान इस बात का पर्दाफाश किया. दरअसल, यहां के मंदिर में पूजा के दौरान वहां के पुजारी ने राहुल गांधी से उनका गोत्र पूछा. इसका जवाब देते हुए उन्होंने अपनी जात कौल यानी कश्मीरी ब्राह्मण बताया और गोत्र दत्तात्रेय. उनके जवाब के बाद ही पुजारी ने पूजा संपन्न करायी.

Next Article

Exit mobile version