राजमाता विजयाराजे का जन्म शताब्दी वर्ष मनायेगी नरेंद्र मोदी सरकार

नयी दिल्ली: भारत सरकार ग्वालियर की राजमाता विजयाराजे सिंधिया की जन्मशती मनायेगी. यह समारोह इस वर्ष 11 अक्तूबर से अगले साल 11 अक्तूबर तक मनाया जायेगा. स्कृति मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी. बयान में बताया गया है कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 12 सदस्यीय राष्ट्रीय क्रियान्वयन समिति […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 27, 2018 12:25 PM

नयी दिल्ली: भारत सरकार ग्वालियर की राजमाता विजयाराजे सिंधिया की जन्मशती मनायेगी. यह समारोह इस वर्ष 11 अक्तूबर से अगले साल 11 अक्तूबर तक मनाया जायेगा. स्कृति मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी.

बयान में बताया गया है कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 12 सदस्यीय राष्ट्रीय क्रियान्वयन समिति (एनआइसी) साल भर चलने वाले समारोहों के लिए कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की रूपरेखा प्रस्तुत करेगी.

इस अवधि में राजमाता सिंधिया के सम्मान में 100 रुपये का स्मारक सिक्का एवं स्मारक डाक टिकट जारी किये जाने का प्रस्ताव है.

इसमें बताया गया है कि इस दौरान होने वाली अन्य गतिविधियों में सम्मेलन, व्याख्यान, प्रकाशन एवं महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा.

ग्वालियर की राजमाता के तौर पर प्रसिद्ध विजयाराजे सिंधिया का जन्म 11 अक्तूबर, 1919 को मध्यप्रदेश के सागर में हुआ था. उनका निधन 25 जनवरी, 2001 में हुआ.

वह 1957 से 1998 के बीच वह कई बार सांसद रहीं और उन्होंने दो किताबें भी लिखी हैं. मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं.

Next Article

Exit mobile version