निर्भया संग बेखौफ होगा रेल सफर

मुरादाबाद : दिल्ली में चलती बस में हैवानियत की शिकार हुई युवती निर्भया के नाम पर रेलवे पुलिस महिला रेलयात्रियों को सुरक्षा का अहसास दिलायेगी. इसके तहत निर्भया नाम से पचास हजार विशेष कार्ड छपवाये जा रहे हैं. दिल्ली दुष्कर्म कांड की पीड़िता के नाम पर विशेष कार्ड के जरिये महिला रेलयात्रियों का सफर सुरक्षित […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 16, 2013 1:43 PM

मुरादाबाद : दिल्ली में चलती बस में हैवानियत की शिकार हुई युवती निर्भया के नाम पर रेलवे पुलिस महिला रेलयात्रियों को सुरक्षा का अहसास दिलायेगी. इसके तहत निर्भया नाम से पचास हजार विशेष कार्ड छपवाये जा रहे हैं.

दिल्ली दुष्कर्म कांड की पीड़िता के नाम पर विशेष कार्ड के जरिये महिला रेलयात्रियों का सफर सुरक्षित किया जायेगा.

रहेंगे महिलाओं के लिए सुरक्षा टिप्स : विजिटिंग कार्ड की तर्ज पर छपवाये जा रहे निर्भया कार्ड में सुरक्षा टिप्स के साथ ही जीआरपी थानों, रेलवे पुलिस कंट्रोल रूम के अलावा दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम के नंबर भी दर्ज होंगे. विजिटिंग कार्ड के आकार के विशेष कार्ड के एक तरफ हल्ला बोल व हमसे ना टकराना जैसे स्लोगन व सुरक्षित रेल सफर के टिप्स दर्ज होंगे.

वहीं दूसरी ओर जीआरपी अनुभाग मुरादाबाद के महत्वपूर्ण थानों जैसे बरेली, गाजियाबाद, मुरादाबाद, मेरठ, हापुड़ आदि के थाना प्रभारियों के मोबाइल नंबर दर्ज होंगे. साथ ही जीआरपी कंट्रोल रूम मुरादाबाद, रेलवे पुलिस मुख्यालय कंट्रोल रूम लखनऊ व रेलवे पुलिस कंट्रोल रूम दिल्ली के फोन नंबर दी दर्ज होंगे. इन कार्डो को जीआरपी थानों के जरिये ट्रेन में महिला यात्रियों के बीच वितरित कराये जायेंगे.

छेड़छाड़ या अन्य किसी वारदात के समय महिलाएं आसानी से कार्ड पर दर्ज नंबरों पर पुलिस को घटना की सूचना दे सकेंगी. इससे उन्हें आसानी से जीआरपी की मदद मिल जायेगी. वहीं गाजियाबाद-दिल्ली रूट पर महिला यात्रियों को अंग्रेजी के स्लोगनयुक्त कार्ड बांटे जाएंगे.

दैनिक यात्रियों संग बनेगी रणनीति: निर्भया कार्ड बांटने से पूर्व दैनिक महिला रेल यात्रियों के साथ रेलवे पुलिस अफसरों की बैठक होगी. इसमें उन्हें सुरक्षा के टिप्स देने के साथ ही इस संबंध में सुझाव भी मांगे जायेंगे.

एसपी रेलवे आरके भारद्वाज ने बताया कि छोटे आकार के विशेष कार्ड आसानी के साथ महिलाएं अपने पास रख सकेंगी. जरूरत पड़ने पर वह जीआरपी को आवश्यक सूचना देकर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई में मददगार साबित होंगी.

Next Article

Exit mobile version