सौंदर्य का टॉनिक है ऑलिव ऑयल

पीढ़ियों से ऑलिव ऑयल को स्वास्थ्य और खूबसूरती का आधार माना जाता रहा है. दरअसल ऑलिव ऑयल में शामिल एंटी-ऑक्सीडेंट एंटी-एजिंग तत्व के रूप में कार्य करते हैं. जानते हैं, कैसे. ऑलिव ऑयल में विटामिन इ,फैटी एसिड तथा मिनरल आदि होते हैं. इसके अलावा, इसमें फ्लेवसेनॉयड्स स्केवेलीन और पेरिफेनॉल्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं. यह त्वचा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 30, 2016 7:51 AM

पीढ़ियों से ऑलिव ऑयल को स्वास्थ्य और खूबसूरती का आधार माना जाता रहा है. दरअसल ऑलिव ऑयल में शामिल एंटी-ऑक्सीडेंट एंटी-एजिंग तत्व के रूप में कार्य करते हैं. जानते हैं, कैसे.

ऑलिव ऑयल में विटामिन इ,फैटी एसिड तथा मिनरल आदि होते हैं. इसके अलावा, इसमें फ्लेवसेनॉयड्स स्केवेलीन और पेरिफेनॉल्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं. यह त्वचा को स्किन कैंसर और सोरायसिस से भी बचाता है. साथ ही, फ्री रेडिक्लस के प्रभावस्वरूप कोशिकाओं की होनेवाली क्षति को भी रोकता है. ऑलिव ऑयल में पाये जानेवाले न्यूट्रीशन त्वचा को सेहतमंद बनाये रखते है. कील-मुहांसों, दाग-धब्बों आदि को ठीक करते हैं. रूखी त्वचा व झुर्रियों को समाप्त करने में भी ऑलिव ऑयल बहुत उपयोगी है.

– रोज नहाने के बाद पूरे शरीर पर ऑलिव ऑयल से मसाज करें. इससे शरीर के काले धब्बे कम हो जाते हैं. टैनिंग का प्रभाव भी कम होता है.

– ऑलिव ऑयल न केवल आपके त्वचा का रंग निखारता है, बल्कि खोयी चमक भी वापस लाता है. एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में अंडे की जरदी, आधा चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच जैतून का तेल और कुछ बूंदे गुलाब जल मिला कर के चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर पानी से चेहरा धो लें.

– गहरे रंग की त्वचा और कोहनियों की समस्या हो, तो ऑलिव ऑयल में चीनी मिला कर रोज हल्के हाथों से पांच मिनट तक स्क्रब करें. रंगत में निखार आयेगा.

– झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं, तो एक चम्मच नीबू के रस में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं. इस मिश्रण से हफ्ते में तीन बार चेहरे की मालिश करे. ऐसा करने से झुर्रियों से जल्द निजात मिलेगी.

– यदि आइब्रो या आईलैशेज हल्की हों, तो जैतून के तेल की कुछ बूंदें लेकर उस जगह हल्की मालिश करें. नियमित रूप से ऐसा करने से वे घनी हो जायेंगी.

– बेजान व रूखे होठों पर ऑलिव ऑयल की मालिश करने से वे कोमल व मुलायम होते हैं. साथ ही, उनकी गुलाबी रंगत भी बरकरार रहती है.

– यदि नाखूनों का बढना रूक गया हो, तो ऑलिव ऑयल को गुनगुना करके नाखूनों को कुछ देर उसमें डुबोये रखें. फिर 10-15 मिनट तक उनकी हल्की मालिश करें. इससे नाखून नरम व लचीले हो जायेंगे.

Next Article

Exit mobile version