खूबसूरती बढ़ायेगा फेस योग

खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है. इसके लिए लोग तरह-तरह के आर्टिफिशियल ब्यूटी प्रॉडक्ट व मेडिकल ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते हैं. पर, इनका असर लंबे समय तक नहीं रहता. प्राकृतिक सुंदरता पाने के लिए शरीर में रक्त-संचार का सही होना जरूरी है. इससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता हैं. अगर आप अपने फेसियल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 7, 2016 8:42 AM
खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है. इसके लिए लोग तरह-तरह के आर्टिफिशियल ब्यूटी प्रॉडक्ट व मेडिकल ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते हैं. पर, इनका असर लंबे समय तक नहीं रहता. प्राकृतिक सुंदरता पाने के लिए शरीर में रक्त-संचार का सही होना जरूरी है. इससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता हैं. अगर आप अपने फेसियल मसल्स को रिलैक्सड रखेंगी, चेहरे पर झुर्रियां नहीं आयेंगी. आज हम आपको कुछ प्रमुख फेस योगा बता रहे हैं, जो बढ़ती उम्र के असर को आपके चेहरे पर झलकने नहीं देगा.
– फिश फेस योग : दोनों गालों को अंदर की ओर खींच कर चेहरे को मछली की तरह बना लें. ऐसा करने से चेहरे का एक्सट्रा फैट और झुर्रियां कम होती हैं. साथ ही मांसपेशियों में भी कसावट आती है.
– बलून फेस योग : इससे आपके चिक मसल्स मजबूत होते हैं. मुंह में हवा भर कर 10 सेकेंड तक ऐसे ही रहने दें. फिर मुंह से हवा बाहर निकाल दें. ठीक वैसे ही, जैसे मेंढक अपने फूले गालों से हवा निकालता हैं.
– कपाल व आंखों के लिए : आंखों को बड़ा करके चौड़ाई में फैलाएं. तब तक, जब तक कि आंखों से आंसू न आ जाएं. ऐसा करने से आंखों व फॉरहेड के मसल्स का एक्सरसाइज होता है. चेहरे पर झुर्रियों का असर कम होता है.
– बेबी बर्ड फेस योग : इससे आपके चिन व गले की स्किन टाइट होती है. इसके लिए ठुड्ढी को ऊपर की तरफ फेस करते हुए जीभ को तालु से सटाएं. फिर मुस्कुराएं और जिस तरह से भोजन को निगलती हों, ऐसा अभ्यास करें. ऐसा करने से आपकी स्किन ढीली नहीं पड़ती है.

Next Article

Exit mobile version