क्या दवा के नाम पर शराब पी कर अपनी जान को खतरे में डाल रहे हैं आप?

शराब सेहत के लिए दवा का काम भी करती है यदि यह परामर्श से ली जाए. लेकिन बिना परामर्श और अपनी इच्छा से ली गई शराब आपकी जान के लिए खतरनाक भी हो सकती है. जी हां, दवा की तरह शराब का प्रयोग भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है! हालिया हुए एक शोध के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 7, 2016 9:13 AM

शराब सेहत के लिए दवा का काम भी करती है यदि यह परामर्श से ली जाए. लेकिन बिना परामर्श और अपनी इच्छा से ली गई शराब आपकी जान के लिए खतरनाक भी हो सकती है. जी हां, दवा की तरह शराब का प्रयोग भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है!

हालिया हुए एक शोध के अनुसार, सीमित मात्र में भी शराब पीने के कई घंटों बाद तक हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा दोगुना रहता है.

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने यह खुलासा 23 शोध रिपोर्टो केआंकड़ों के आधार पर किया है. इनमें तकरीबन 30 हजार लोगों ने हिस्सा लिया था.

एलिजाबेथ मोस्टोफस्की ने बताया कि पुरुषों के एक दिन में दो डिंक और महिलाओं के एक डिंक लेने के कुछ घंटों तक उनमें हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा दोगुना रहता है. अत्यधिक शराब पीने के कारण ये खतरे लंबे समय तक बने रहते हैं. लेकिन, सीमित मात्र में भी सेवन से कुछ घंटों तक गंभीर खतरा रहता है.

शराब पीने के तुरंत बाद दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. प्लेटलेट्स भी यादा चिपचिपा हो जाता है. यही वजह है कि हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा दोगुना हो जाता है.

डॉक्टर के कहे बिना, बिना किसी सलाह के यदि आप शराब का सेवन किया जाए तो यह निश्चित रूप से आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. दूसरों की देखा देखी अपनी जान के साथ खिलवाड़ न करें. परामर्श लें.

Next Article

Exit mobile version