इंस्टेंट निखार के लिए आजमाएं ये टिप्स

सजना-संवरना हर मौसम में होता ही है लेकिन सर्दियों में घंटों पार्लर में देना मतलब ठंड से लड़ना. कितना अच्छा हो यदि घर पर ही पार्लर का काम हो जाए! तो हो जाएं तैयार, हम लायें हैं आपके लिए कुछ आसान और इंस्टेंट निखार लाने वाले टिप्स. जिन्हें आजमा कर आप घंटों की ठंड से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 26, 2015 11:00 PM

सजना-संवरना हर मौसम में होता ही है लेकिन सर्दियों में घंटों पार्लर में देना मतलब ठंड से लड़ना. कितना अच्छा हो यदि घर पर ही पार्लर का काम हो जाए! तो हो जाएं तैयार, हम लायें हैं आपके लिए कुछ आसान और इंस्टेंट निखार लाने वाले टिप्स. जिन्हें आजमा कर आप घंटों की ठंड से तो बचेंगी ही साथ ही मिनटों में पाएंगी अनोखा निखार.

आइए आपको बताते हैं कि कैसे और क्या करना है…

1- ‘हल्दी’ का जादू बस 10 मिनट में

हल्दी का पाउडर लें उसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इस पेस्ट को बस 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगे रहने दें. उसके बाद इसे कुनकुने पानी से धो लें.

2- चंदन पाउडर और गुलाब जल

दो चमम्च चंदन पाउडर लें उसमें थोड़ा से गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. सूखने के बाद इसे कुनकुने पानी से धो लें. इसके बाद सूखापन दूर करने के लिए माइल्ड मॉश्चरराइजर का प्रयोग करें. इसे हफ्ते में तीन बार प्रयोग में लायें और पायें अद्भुत निखार.

3- नींबू और शहद का मेल

नींबू और शहद को मिलाकर इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें. अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो नींबू की जगह खीरे का प्रयोग कर सकते हैं. इस पेस्ट को तैयार कर के आप इसे चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों पर भी लगा सकते हैं. यह आपको कोमल त्वचा के साथ चमकदार त्वचा देगा.

4- खीरे और दही का मास्क है बेस्ट

खीरे और दही के मास्क को बनाने के लिए 1/2 खीरे का रस और 1 चम्मच दही लें. फिर इन दोनों को आपस में मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें. फिर धो दें. यह मास्क आपके चेहरे को शानदार चमक देगा.

5- केले का मास्क है खास

केला और तेल मिला लें, यह तेल कोई भी हो सकता है, जैसे ऑलिव ऑयल या बादाम तेल. एक मैश किया हुआ केला लीजिये और उसमें 1 चम्‍मच तेल डालिये और उसे अपनी त्‍वचा पर लगाइये. इसे 10-15 मिनट तक के लिये लगा रहने दीजिये और फिर पानी से धो लीजिये. इस मास्क को लगाने के बाद आप चिकनी, खुबसूरत और कोमल त्वचा पर इतरायेंगे.

6- स्पेशल मास्क ‘फ्रूट मास्क’

केला, सेब, पपीता, संतरा एक साथ मिक्स कर चेहरे पर 20 से 30 मिनट तक लगाएं. पपीता में एन्जाइम्स भरपूर मात्रा में होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ़ करता है, वहीं केला त्वचा में कसाव लाता है, सेब में पेक्टिन होता है, जो त्वचा को क्लिंज करता है, संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो नॉर्मल एसिड-अल्कलाइन बैलेंस को बरकरार रखने में मददगार होता है. यानी यह मास्क आपको एक परफेक्ट फेशियल देता है.

तो, इन सर्दियों में घंटों निखार पाने के लिए ठंड से न लड़े, बस इन टिप्स को अपनाएं और पायें इंस्टेंट खुबसूरत त्वचा.

Next Article

Exit mobile version