क्यों खाना चाहिए अंडे का पीला भाग?

जो लोग अंडा खाते हैं उनके लिए यह हैरान करने वाली बात हो सकती है. अब तक आप अंडे का सफेद भाग ही खाना पसंद करते रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ‘जितना पौष्टिक अंडे का सफ़ेद भाग होता है उससे कहीं ज्यादा पोषण से भरपूर इसका पीला भाग होता है’. जी हाँ, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 25, 2015 10:54 PM

जो लोग अंडा खाते हैं उनके लिए यह हैरान करने वाली बात हो सकती है. अब तक आप अंडे का सफेद भाग ही खाना पसंद करते रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ‘जितना पौष्टिक अंडे का सफ़ेद भाग होता है उससे कहीं ज्यादा पोषण से भरपूर इसका पीला भाग होता है’. जी हाँ, और ये बात हम यूँही नहीं कह रहे बल्कि इसे हालिया हुई एक रिसर्च से साबित किया है.

लोगों में यह गलत धारणा है कि अंडे का पीला भाग कोलेस्ट्रोल से भरा होता है इसलिए यह शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. लेकिन यह सच नहीं है.

एक शोध के अनुसार, अंडे का पीला भाग खाना उतना ही जरुरी है जितना कि इसका सफेद भाग. बल्कि यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है. इससे मिलने वाले विटामिन्स, मिनरल्स और गुड कोलेस्ट्रोल अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी हैं.

योल्क यानी अंडे का पीला भाग, आइए जाने इसके लाभ…

1-यह मिनरल्स और विटामिन्स का बेहतर स्रोत है

अंडे के सफेद भाग से ज्यादा विटामिन्स इसके पीले भाग में होतें हैं. ये चौकाने वाली बात ही है कि अंडे का यह भाग विटामिन-डी का भरपूर भंडार है. इसमें मौजूद मिनरल्स इसे बेहतरीन पोषणाहार में भी शामिल करता है. तो अगली बार उन लोगों की बात बिलकुल न सुने जो आपको योल्क खाने से मना करें.

2- आँखों के लिए सबसे बेस्ट

क्या आप जानते हैं कि योल्क हमारी आँखों के लिए वरदान है? खासकर उनके लिए जिनकी आँखे कमजोर हैं. यह उन लोगों के लिए भी खास है जिन्हें अपनी आँखों से जुड़ी समस्याएं दूर करनी हों.

3- अंडे में मौजूद कोलेस्ट्रोल का ब्लड कोलेस्ट्रोल से संबंध नही

अंडे के पीले भाग में लगभग 200मिलीग्राम कोलेस्ट्रोल होता है. लेकिन इस कोलेस्ट्रोल का शरीर के ब्लड कोलेस्ट्रोल से कोई लेना-देना नहीं होता. अगर देखा जाए तो योल्क में मौजूद कोलेस्ट्रोल हमारी हाई डेंसिटी लिपिड्स को बढ़ाता है यानी यह गुड कोलेस्ट्रोल है.

तो अब अंडा छान कर नहीं पूरा-का-पूरा खाइए और स्वस्थ रहिए. वैसे भी ज़िन्दगी का मज़ा पूरे में हैं आधे में नहीं.

Next Article

Exit mobile version