एवोकाडो- फल के साथ बीज भी खाएं

नाशपाती के समान दिखने वाला एवोकाडो एक ऐसा नायब फल है जिसका बीज भी पोषण से भरपूर है. एक तरफ फल यानी एवोकाडो में प्रोटीन, रेशे, नियासिन, थाइमिन, राइबोफ्लेविन,फोलिक एसिडऔर जिंक जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं एवोकाडो के बीज में किसी भी अन्य फल और सब्जी की तुलना में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 4, 2015 2:25 AM

नाशपाती के समान दिखने वाला एवोकाडो एक ऐसा नायब फल है जिसका बीज भी पोषण से भरपूर है. एक तरफ फल यानी एवोकाडो में प्रोटीन, रेशे, नियासिन, थाइमिन, राइबोफ्लेविन,फोलिक एसिडऔर जिंक जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं एवोकाडो के बीज में किसी भी अन्य फल और सब्जी की तुलना में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. पूरे एवोकाडो फल के 70% भाग का पोषण एवोकाडो के बीज से लिया जा सकता है.

एवोकाडो में काफी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जो हृदय के रोगों से हमें बचाती है. इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा बिल्कुल नहीं पाई जाती. वजन को लेकर बहुत चिंतित लोगों के लिए एवोकाडो फल एक वरदान है लेकिन एवोकाडो का बीज इससे भी कहीं गुना ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक सिद्ध हुआ है.

रिसर्चेर्स की माने तो ओट्स, और अन्य फाइबर वाले खाद्य पदार्थो के मुकाबले एवोकाडो बीज में कई गुना ज्यादा हाई फाइबर पाया गया है. इसे जूस के रूप में लिया जा सकता है.

विशेषज्ञों ने इसे गुड फैट कहा है. इस बीज को अन्य दूसरे फल के साथ मिक्स कर जूस बनाया जा सकता है. इस बीज को पीस कर नमक और काली मिर्च के तरह फलों पर छिड़क कर भी खाया जा सकता है.

विशेषज्ञों के अनुसार कई प्रकार के वायरल और बेक्ट्रिरियल डिजीज से बचने के लिए ये एवोकाडो बीज मददगार है. गुड फैट कहे जाने यह बीज पोषणाहार से भरा है. कुछ डॉक्टर्स का कहना है कि यह बीज लो-कोलेस्ट्रॉल का अच्छा स्रोत है. हाई फाइबर से भरपूर यह बीज पाचन और पेट सम्बंधी रोगों से निजात दिलाने में सहायक है.

एवोकाडो बीज गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने, बैक्टीरियल और वायरल रोगों को रोकने में मदद करता है. यह बीज कैंसर को बढ़ने से रोकता है. चूहों पर किये गए एक शोध में यह बात सामने आई कि एवोकाडो बीज में फ्लावोनोल नामक ऐसा तत्व पाया जाता है जो ट्यूमर को रोकने में शक्तिशाली रूप से काम करता है.

एवोकाडो बीज न सिर्फ इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में सहायक है बल्कि दुर्बलता बढ़ाने वाले रोगों से भी लड़ता है. जॉइंट्स पैन से त्रस्त लोगों के लिए भी एवोकाडो बीज कमाल की दवा है.

एवोकाडो बीज से बना तेल आपकी त्वचा को खुबसूरत और जवान बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा बालों को चमकदार और सूखे बालों को भी पोषण देता है.

Next Article

Exit mobile version