एक दिन की गर्भनिरोधक गोली

कई महिलाओं को हर रोज गर्भनिरोधक गोली लेना झंझट भरा लगता है, जबकि सूई भी पीड़ादायी है. अब वैज्ञानिकों ने एक आसान समाधान ढूढ़ निकाला है. वे ऐसी गर्भनिरोधक गोली तैयार कर रहे हैं, जिसे सिर्फ महीने में एक बार लेनी होगी. यह दुनिया में पहली ऐसी गोली होगी. मैसाचूसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की एक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 10, 2019 6:55 AM
कई महिलाओं को हर रोज गर्भनिरोधक गोली लेना झंझट भरा लगता है, जबकि सूई भी पीड़ादायी है. अब वैज्ञानिकों ने एक आसान समाधान ढूढ़ निकाला है. वे ऐसी गर्भनिरोधक गोली तैयार कर रहे हैं, जिसे सिर्फ महीने में एक बार लेनी होगी. यह दुनिया में पहली ऐसी गोली होगी. मैसाचूसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की एक टीम इसे तैयार कर रही है.
वैज्ञानिकों की मानें तो पांच साल के अंदर यह गोली बाजार में उपलब्ध हो जायेगी. एक मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित इस रिसर्च में अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि वे महिलाओं की उस समस्या का समाधान करना चाहते हैं, जिसमें उन्हें हर दिन एक गर्भनिरोधक गोली लेनी पड़ती है. अगर गोली लेना भूल जाएं, तो सेक्स करने पर प्रेग्नेंसी का खतरा बना रहता है. सुखद दाम्पत्य जीवन के लिए एक गोली बेहद उपयोगी हो सकती है.

Next Article

Exit mobile version