शादी सीजन : हिट ट्रेंडी मेहंदी स्टाइल, आप भी लेटेस्ट डिजाइन से खुद को बनाएं खूबसूरत

पर्व-त्योहार का सीजन खत्म हो गया. अब बारी है शादी-ब्याह के तैयारियों की. ऐसे मौकों पर दुल्हन के अलावा अन्य महिलाएं भी हाथ-पैरों को मेहंदी के लेटेस्ट स्टाइल के बेहतरीन डिजाइनों से सजाने को भी लालायित रहती हैं. जानिए, इस बार शादी के मौसम में मेहंदी का लेटेस्ट ट्रेंडी स्टाइल क्या रहनेवाला है. ब्रेसलेट और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 10, 2019 1:39 PM

पर्व-त्योहार का सीजन खत्म हो गया. अब बारी है शादी-ब्याह के तैयारियों की. ऐसे मौकों पर दुल्हन के अलावा अन्य महिलाएं भी हाथ-पैरों को मेहंदी के लेटेस्ट स्टाइल के बेहतरीन डिजाइनों से सजाने को भी लालायित रहती हैं. जानिए, इस बार शादी के मौसम में मेहंदी का लेटेस्ट ट्रेंडी स्टाइल क्या रहनेवाला है.

ब्रेसलेट और रिंग शैली मेहंदी
हाथों की कलाई पर बनाये जाने वाले ब्रेसलेट स्टाइल या फिर ऊंगलियों पर रिंग स्टाइल की मेहंदी डिजाइन आजकल काफी ट्रेंड में है. अगर आपको बारीक और भरे हुए मेहंदी के डिजाइन पसंद नहीं हैं, तो ये डिजाइन आपके हाथों पर खूब सजेंगे.

अरबी मेहंदी
इस तरह के डिजाइन हमेशा ही पसंद किये जाते हैं. पूरे हाथ में लगने वाले अरबी शैली के मेहंदी डिजाइन की रूपरेखा घनी और मोटी होती हैं. इनमें फूल-पत्तियां, बेले बनायी जाती हैं. इन्हें बनाने में समय कम लगता है. आजकल ये डिजाइन ग्लिटर, स्टोन आदि के साथ भी काफी इस्तेमाल हो रहा है, जो कि देखने में बेहद खूबसूरत लगता है.

राजस्थानी या मारवाड़ी स्टाइल
इसमें मेहंदी के डिजाइन बहुत बारीक और एक-दूसरे से सटे हुए होते हैं. इन्हें बनाने में ज्यादा टाइम लगता है. इनमें फूल-पत्तियां, मोर, ज्योमेट्री पैटर्न आदि बनाये जाते हैं. ये डिजाइन हाथों से कोहनियों और पैरों से घुटनों तक चलते हैं. मेहंदी के शौकीन महिलाएं राजस्थानी स्टाइल मेहंदी लगवाना पसंद करती हैं.

चाइनीज डिजाइन
चाइनीज ड्रेगन डिजाइन आज के दौर की फैशनपरस्त महिलाओं की पसंद बनते जा रहे हैं. इसमें फूल-पत्तियों के साथ-साथ ड्रैगन, बुद्धा, क्वॉयन, बटरफ्लाई आदि बनाये जाते हैं. हाथ-पैरों के अलावा गर्दन, बांह, कलाई और पीठ पर भी टैटू के रूप में ऐसे डिजाइन बनवाने का चलन है.

मुगल शैली के डिजाइन
यह मेहंदी के सबसे पारंपरिक और पुराने डिजाइन में एक है. कर्ल और डॉट्स से बने ये डिजाइन अपनी अनूठे तिरछे पैटर्न के लिए जाने जाते हैं. इनमें फूल-पत्तियां, गुंबद, मोर-पक्षियों आदि के डिजाइन बनाये जाते हैं.

Next Article

Exit mobile version