गर्भावस्था में इस दवा से हो सकता है खतरा

आमतौर पर गर्भावस्था में दर्द से राहत पाने के लिए महिलाएं पारासिटामॉल की गोली लेती हैं, जिसका असर होनेवाले शिशु के मेमोरी, आइक्यू पर पड़ सकता है. ‘पीडियाट्रिक एंड एपिडेमियॉलजी’ में छपी रिपोर्ट के अनुसार, 14 हजार बच्चों पर हुए शोध में से 43 प्रतिशत बच्चों की मां ने बताया कि उन्होंने गर्भावस्था के दौरान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 17, 2019 9:15 AM
आमतौर पर गर्भावस्था में दर्द से राहत पाने के लिए महिलाएं पारासिटामॉल की गोली लेती हैं, जिसका असर होनेवाले शिशु के मेमोरी, आइक्यू पर पड़ सकता है.
‘पीडियाट्रिक एंड एपिडेमियॉलजी’ में छपी रिपोर्ट के अनुसार, 14 हजार बच्चों पर हुए शोध में से 43 प्रतिशत बच्चों की मां ने बताया कि उन्होंने गर्भावस्था के दौरान कभी न कभी असीटमिनफिन लिया था. इसमें बच्चों का आइक्यू, डेवलपमेंट टेस्ट और टेम्परामेंट बिहेवियर को देखा गया. शोधकर्ताओं ने पाया कि असीटमिनफिन का सेवन करनेवाली माताओं के बच्चों में हाइपरएक्टिविटी व अटेंशन प्रॉबलम्स हैं.
असीटमिनफिन लेने का असर बच्चे के व्यवहार पर 6 महीने से लेकर 11 साल तक रहता है. बता दें कि असीटमिनफिन, पैरासिटामॉल के नाम से भी जाना जाता है. यह टिलीनॉल और पेनाडॉल ब्रैंड नेम से बाजार में उपलब्ध है. इस दवा का प्रभाव लड़कों पर ज्यादा पड़ता है.

Next Article

Exit mobile version