प्रेग्नेंसी में फायदेमंद है अनार जूस

सभी जानते हैं कि स्वास्थ्य के लिए अनार का जूस बेहद फायदेमंद है. अब अमेरिका के ब्रिघम एंड विमन हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं द्वारा की गयी स्टडी में नयी बात सामने आयी है कि बच्चे के सही मानसिक विकास के लिए गर्भावस्था के दौरान ही इसका सेवन मां को करना चाहिए. खासतौर पर गर्भ में पल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 3, 2019 7:35 AM
सभी जानते हैं कि स्वास्थ्य के लिए अनार का जूस बेहद फायदेमंद है. अब अमेरिका के ब्रिघम एंड विमन हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं द्वारा की गयी स्टडी में नयी बात सामने आयी है कि बच्चे के सही मानसिक विकास के लिए गर्भावस्था के दौरान ही इसका सेवन मां को करना चाहिए. खासतौर पर गर्भ में पल रहे ऐसे बच्चे जो इन्ट्रयूटरिन ग्रोथ रेस्ट्रिक्शन की कंडीशन से गुजर रहे हों, उनमें यह और भी ज्यादा अहम है.
इस स्थिति में गर्भ में महीने के हिसाब से बच्चे का जो आकार होना चाहिए, वह उससे छोटा होता है. यानी अनार का जूस गर्भस्थ शिशु के समग्र विकास पर असर डालता है. इस स्टडी के लिए 78 गर्भवती महिलाओं को रिसर्च में शामिल किया गया, जिन्हें रोज 236 एमएल अनार का जूस दिया गया. अनार के जूस का सेवन करनेवाली गर्भवती महिलाओं के नवजात में बेहतर शारीरिक व दिमागी विकास देखने को मिला.

Next Article

Exit mobile version