जानें दादी-नानी के घरेलू नुस्‍खों के बारे में

कभी-कभी सोकर उठने पर सुबह आंखें सूजी रहती हैं. छुटकारा पाने के लिए सूती कपड़े में बर्फ रखें और हल्के हाथों से आंख पर रगड़ें. कुछ देर बर्फ को बंद आंख पर रख सकते हैं, तो रखें. आपको 2-3 मिनट में ही असर दिखेगा. हल्दी की चाय नेचुरल एंटीबायोटिक है, जो गठिया के दर्द से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 20, 2019 8:48 AM
कभी-कभी सोकर उठने पर सुबह आंखें सूजी रहती हैं. छुटकारा पाने के लिए सूती कपड़े में बर्फ रखें और हल्के हाथों से आंख पर रगड़ें. कुछ देर बर्फ को बंद आंख पर रख सकते हैं, तो रखें. आपको 2-3 मिनट में ही असर दिखेगा.
हल्दी की चाय नेचुरल एंटीबायोटिक है, जो गठिया के दर्द से राहत दिलाती है. 3- 4 कप गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी डालकर 10 मिनट उबालें. स्वाद के लिए चाय में अदरक, दालचीनी, शहद और नीबू भी मिला सकते हैं.
बरसात में स्किन इन्फेक्शन अधिक होता है. ऐसी समस्या हो, तो प्रभावित स्थान पर दही लगाएं. दही या अन्य प्रोबायोटिक चीजों में गुड बैक्टीरिया होते हैं, जो बैड बैक्टीरिया को दूर कर इन्फेक्शन से लड़ने में मददगार हैं.
सेब के सिरके में एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं. एक कटोरी में हल्का गर्म पानी लें और एक चम्मच सेब का सिरका डालें. इसे रुई से लेकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं. संक्रमण दूर होगा.

Next Article

Exit mobile version