दिल से जुड़ी लाखों मौतों का संबंध पर्याप्त मात्रा में सब्जी और फल नहीं खाने से

वॉशिंगटन : पर्याप्त मात्रा में सब्जी और फल नहीं खाने से दुनिया भर में लाखों लोग हर वर्ष हृदय और आघात संबंधी बीमारियों की वजह से मौत का शिकार हो जाते हैं. एक अध्ययन से यह जानकारी मिली है. अध्ययन में यह पता चला है कि हृदय संबंधी बीमारी से होने वाले मौत के मामले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 10, 2019 8:48 PM

वॉशिंगटन : पर्याप्त मात्रा में सब्जी और फल नहीं खाने से दुनिया भर में लाखों लोग हर वर्ष हृदय और आघात संबंधी बीमारियों की वजह से मौत का शिकार हो जाते हैं.

एक अध्ययन से यह जानकारी मिली है. अध्ययन में यह पता चला है कि हृदय संबंधी बीमारी से होने वाले मौत के मामले में सात में से एक की मौत पर्याप्त मात्रा में फल नहीं खाने और 12 में से एक व्यक्ति की मौत पर्याप्त मात्रा में सब्जी नहीं खाने से होती है.

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि पर्याप्त मात्रा में फल नहीं खाने की वजह से 2010 में 18 लाख लोगों की मौत हो गई जबकि 10 लाख लोगों की मौत पर्याप्त मात्रा में सब्जी नहीं खाने से हुई.

अमेरिका के टुफ्ट्स विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता विक्टोरिया मिलर ने बताया कि फल और सब्जियां हमारे आहार के लिए जरूरी घटक हैं जो उन बीमारियों से होने वाली मौत को रोकने में प्रभावी साबित हो सकती हैं जिनका इलाज संभव है.

Next Article

Exit mobile version