सावधाना ! प्रेग्नेंसी में धूम्रपान नवजात के लिए हो सकता है घातक

धूम्रपान जानलेवा है, यह हम सभी जानते हैं, पर महिलाओं के लिए यह ज्यादा खतरनाक है. इतना ही नहीं प्रेग्नेंट महिला के धूम्रपान करने से यह उनके होनेवाले बच्चे को भी नुकसान पहुंचाती है और इससे नवजात की मृत्यु तक हो सकती है. हाल ही में की गयी एक स्टडी के अनुसार, प्रेग्नेंसी के दौरान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 22, 2019 6:49 AM
धूम्रपान जानलेवा है, यह हम सभी जानते हैं, पर महिलाओं के लिए यह ज्यादा खतरनाक है. इतना ही नहीं प्रेग्नेंट महिला के धूम्रपान करने से यह उनके होनेवाले बच्चे को भी नुकसान पहुंचाती है और इससे नवजात की मृत्यु तक हो सकती है.
हाल ही में की गयी एक स्टडी के अनुसार, प्रेग्नेंसी के दौरान रोजाना एक सिगरेट पीने से नवजात बच्चों में अचानक ही होने वाली अप्रत्याशित शिशु मृत्यु (Sudden Unexpected Infant Death-SUID) का रिस्क बढ़ जाता है. SUID ऐसी अवस्था है, जिसमें एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे की अचानक और अप्रत्याशित मौत हो जाती है. इस अवस्था के लक्षण जांच से पहले सामने नहीं आते हैं. पीडियाट्रिक्स में प्रकाशित इस स्टडी में सामने आया कि जो महिलाएं एक दिन में औसतन 1 से 20 सिगरेट पीती थीं, उनमें SUID की आशंका हर एक सिगरेट के साथ 0.07 बढ़ गयी.
वहीं, तीसरी तिमाही तक स्मोकिंग करनेवाली महिलाओं में नवजात शिशु मृत्यु (SUID) के रिस्क में 12 पर्सेंट की कमी देखी गयी. इससे यह निष्कर्ष निकाला गया कि महिलाओं द्वारा स्मोकिंग कम करने की वजह से ही SUID के रिस्क में कमी आयी है. इस स्टडी के लिए रिसर्च टीम ने कम्प्यूटेशनल मॉडलिंग तकनीकों का इस्तेमाल किया और अमेरिका में लगभग 20 मिलियन प्रेग्नेंट महिलाओं की स्मोकिंग की आदतों का विश्लेषण किया. इसमें उन मांओं को भी शामिल किया गया, जो प्रेग्नेंसी के तीन महीने पहले तक स्मोकिंग करती थीं.

Next Article

Exit mobile version