Reasearch: एक से ज्यादा भाई-बहन हों तो पहले जन्मा बच्चा हो सकता है झगड़ालू

लंदन : एक अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि एक से अधिक भाई बहन होने की स्थिति में एक बच्चे के अधिक बदमाश अथवा शरारती बनने का जोखिम रहता है. इनमें पहले जन्म लेने वाले बच्चे या बड़े भाई के हिंसक बनने की संभावना अधिक होती है. ब्रिटेन स्थित वारविक विश्वविद्यालय के डीटर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 15, 2019 7:31 PM

लंदन : एक अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि एक से अधिक भाई बहन होने की स्थिति में एक बच्चे के अधिक बदमाश अथवा शरारती बनने का जोखिम रहता है.

इनमें पहले जन्म लेने वाले बच्चे या बड़े भाई के हिंसक बनने की संभावना अधिक होती है. ब्रिटेन स्थित वारविक विश्वविद्यालय के डीटर वोक ने बताया, भाई बहन की बदमाशी पारिवारिक हिंसा का एक सतत स्वरूप है.

इसे अक्सर माता-पिता और स्वास्थ्य पेशेवर बच्चों के बड़े होने के एक सामान्य तरीके के रूप में देखा जाता है. हालांकि, इस बात के भी प्रमाण बढ़ रहे हैं कि इससे अकेलापन, अवगुण और मानसिक समस्या का लंबे समय तक असर रहता है.

डेवलपमेंटल साइकोलॉजी में प्रकाशित इस अध्ययन के दौरान ब्रिटेन के 6838 बच्चों के डेटा का विश्लेषण किया गया है. अध्ययन में शामिल सभी बच्चों का जन्म या तो 1991 में अथवा 1992 में हुआ है.

इन बच्चों को चार श्रेणियों में बांटा गया था. जब बच्चे पांच साल के हुए तो उनकी मां ने बताया कि वे कितनी बार घर में अपराध का शिकार बने अथवा बदमाशी की.

Next Article

Exit mobile version