दिमाग को भी प्रभावित कर रहा है मोटापा

खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में अधिक चर्बी जमा हो जाती है. हालांकि, आपको हैरानी होगी कि पेट का यह फैट व्यक्ति के दिमाग को भी गंभीर रूप से प्रभावित करती है. पेट पर मौजूद फैट से मस्तिष्क की क्रियाशील पदार्थ या बुद्धि (Grey Matter) कम होने लगती है. इस बात की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 27, 2019 5:32 AM
खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में अधिक चर्बी जमा हो जाती है. हालांकि, आपको हैरानी होगी कि पेट का यह फैट व्यक्ति के दिमाग को भी गंभीर रूप से प्रभावित करती है. पेट पर मौजूद फैट से मस्तिष्क की क्रियाशील पदार्थ या बुद्धि (Grey Matter) कम होने लगती है. इस बात की पुष्टि हाल ही में हुई एक शोध में की गयी है.
इसके अनुसार मस्तिष्क के क्रियाशील पदार्थ में दिमाग की करीब 100 बिलियन नर्व कोशिकाएं मौजूद होती हैं. जबकि सफेद पदार्थ में नर्व फाइबर होते हैं, जो दिमाग के हिस्सों से जुड़े होते हैं. Loughborough यूनिवर्सिटी में मध्यम वर्ग के करीब 9,652 लोगों पर हुए शोध में सभी के बीएमआइ और कमर से हिप की जांच की गयी. नतीजों में 5 में से एक व्यक्ति मोटापे से पीड़ित था.
शोधकर्ताओं ने स्टडी में शामिल लोगों के दिमाग की वॉल्यूम का पता लगाने के लिए उनके दिमाग का MRI स्कैन किया. इसके अनुसार 1,291 लोग, जिनका बीएमआई 30 या अधिक था, उनके मस्तिष्क के क्रियाशील पदार्थ (Grey Matter) की वॉल्यूम कम पायी गयी.

Next Article

Exit mobile version